JEE Main, NEET और CUET पर नहीं पड़ेगा बोर्ड परीक्षाओं का असर

गोरखपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), सीआईसीएसई और यूपी बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च तक पूरा कराने की तैयारी है। ताकि, बोर्ड परीक्षाओं का साया इंजीनियरिंग और मेडिकल संस्थानों समेत अन्य प्रवेश परीक्षा पर न पड़े।

इसे लेकर पूर्व में ही सीआईएससीई ने दसवीं की परीक्षाएं 27 फरवरी तो बारहवीं की 13 फरवरी से शुरू करने की समय सारिणी जारी कर दी है। जबकि, सीबीएसई और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी फरवरी से ही प्रारंभ करने की योजना है। पहली बार शासन स्तर से बोर्ड के विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से आयोजित होने वाली परीक्षाओं का कार्यक्रम बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है।

एनटीए की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन के प्रथम पाली की परीक्षा 24-31 जनवरी के बीच होगी। जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा 6-12 अप्रैल के बीच होगी। जबकि, आईसीएआर एआईईईए परीक्षा 26-29 अप्रैल, नीट की प्रवेश परीक्षा 7 मई और कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट (सीयूईटी) की परीक्षा 21-31 मई के बीच होगी।
बता दें कि पिछले सत्र में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होने की वजह से विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षाओं के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा था। इससे सबक लेकर शासन ने इस बार ऐसा कार्यक्रम निर्धारित किया है कि विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *