भारत-पाक सीमा पर BSF कर रहा ‘ऑपरेशन अलर्ट’ अभ्यास

गुजरात। भारत आने वाले गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इससे पहले देश भर की पुलिस और अन्य सुरक्षा बल अलर्ट पर हैं। विभिन्न राज्यों के पुलिस बल जहां अपने-अपने राज्य में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा और जांच कर रहे हैं, वहीं बीएसएफ भी सीमा पर किसी भी घुसपैठ और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सतर्क है। इसी क्रम में सीमा सुरक्षा बल ने गुजरात के कच्छ जिले और राजस्थान के बाड़मेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ‘ऑपरेशन अलर्ट’ अभ्यास शुरू किया है।

बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर ने अपने इस अभियान को लेकर एक विज्ञप्ति जारी की। इसमें बल ने बताया है कि शनिवार से शुरू हुई यह कवायद गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्र-विरोधी तत्वों के किसी भी बुरे मंसूबे को बेकार करने के लिए की जा रही है। बता दें कि ऑपरेशन अलर्ट अभ्यास 21 जनवरी को शुरू हुआ था और 28 जनवरी तक सर क्रीक से भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ गुजरात में कच्छ के रण और राजस्थान के बाड़मेर जिले तक जारी रहेगा।

बीएसएफ इस अभ्यास के तहत आगे और गहराई वाले क्षेत्रों के साथ-साथ खाड़ी और ‘हरामी नाला’ में विशेष अभियान चलाएगा। बीएसएफ ने यह भी बताया है कि अभ्यास के दौरान सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है।

गुजरात में कच्छ जिले से लगती भारत-पाक सीमा बेहद संवेदनशील है। पूर्व में इस सीमा पर कई पाकिस्तानी मछुआरे भारतीय जल क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए नावों सहित पकड़े गए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बीएसएफ ने 2022 में गुजरात के इस क्षेत्र से 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा है। इसके साथ ही मछली पकड़ने की 79 नावें और 250 करोड़ रुपये की हेरोइन और 2.49 करोड़ रुपये की चरस जब्त की है।

सूत्रों ने इस क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया था। सूत्रों के मुताबिक,  रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सर क्रीक और हरामी नाला दलदली क्षेत्र में बीएसएफ सैनिकों को तैनात करने के लिए पहली बार कंक्रीट के “स्थायी ऊर्ध्वाधर बंकर” बनाए जा रहे हैं। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने क्षेत्र में पाकिस्तानी मछुआरों की लगातार घुसपैठ को देखते हुए भुज सेक्टर के साथ इस क्षेत्र में आठ बहुमंजिला बंकर और अवलोकन चौकियों के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *