Budget 2024: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, करदाताओं को मिली बड़ी राहत

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज, 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बजट को अमृतकाल का अहम बजट बताया था. उन्होंने कहा कि यह पांच साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ-साथ 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा.

करदाताओं को राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के लाखों करदाताओं को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करते हुए आयकर देने वाले को राहत की घोषणा की है. बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि नई टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 75 हजार किया जाएगा. साथ ही टैक्स स्ट्रक्चर में बदलाव होगा.  न्यू टैक्स रिजीम में 3 लाख रुपये तक अब कोई टैक्स नहीं लगेगा. वहीं 3 लाख  से 7 लाख रुपये तक 5 प्रतिशत टैक्स देना होगा. 7 से 10 लाख की आय पर 10 प्रतिशत की दर से टैक्स देना होगा. वहीं 10 से 12 लाख की आय पर 15 प्रतिशत की दर से कर देना होगा. वहीं 12 से 15 लाख के आय पर 20 प्रतिशत की दर से टैक्स लगेगा. 15 लाख से अधिक के इनकम पर 30 प्रतिशत की दर से टैक्स लगेगा. हालांकि, ओल्ड टैक्स रिजीम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.  

ये भी पढ़ें :- Budget 2024: वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, पहली बार नौकरी पाने वालों को मिला बड़ा तौफा, युवाओं को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *