बजट में वित्‍त मंत्री ने दी बड़ी सौगात, कामकाजी महिलाओं के लिए बनाएं जाएंगे छात्रावास

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज, 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बजट को अमृतकाल का अहम बजट बताया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है.

महिलाओं के लिए ऐलान

वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाएगी. वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए कहा है कि हम उद्योगों के सहयोग से कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास बनाकर और क्रेच (छोटे बच्चों की देखभाल की जगह) की स्थापना करके नौकरियों में महिलाओं की अधिक भागीदारी की सुविधा देंगे. साथ ही महिलाओं के लिए विशिष्ट कौशल कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा और महिलाओं को एसएचजी उद्यमों के लिए बाजार पहुंच को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी.

वित्‍त मंत्री ने कहा…  

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. इस वजह से इस बजट में महिलाओं पर खास फोकस रखा गया और कई तरह के ऐलान किए गए हैं. मोदी सरकार ने बजट में महिलाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया है. वित्त मंत्री ने कहा महिलाओं और बालिकाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए सरकार ने तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसानों के लिए, हमने वादे को पूरा करते हुए सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्यों का ऐलान किया है. लागत पर कम से कम 50 प्रतिशत मार्जिन के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा हुआ.

ये भी पढ़ें :- Budget 2024: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, करदाताओं को मिली बड़ी राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *