CRPF में 9212 पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

नौकरी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल CRPF में बंपर पदों पर भर्ती के लिए 27 मार्च से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल 2023 तक है।

CRPF के इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 9212 पद भरे जाएंगे। इनमें से 9105 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं, जबकि 107 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं।

शैक्षणिक योग्यता

सीआरपीएफ की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार के पास भारी परिवहन वाहन ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए और कॉन्टेबल (ड्राइवर) के लिए भर्ती के समय ड्राइविंग टेस्ट पास करना होगा।

आयु-सीमा

सीआरपीएफ की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु-सीमा ड्राइवर के पद के लिए 18 से 27 साल रखी गई है, जबकि अन्य पदों के लिए यह 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर होगा, जो हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में होगा। इसके साथ ही पीएसटी और पीईटी ट्रेड टेस्ट, दस्तावेजों की जांच, चिकित्सा परीक्षण शामिल होगा।इस परीक्षा का आयोजन एक से 13 जुलाई 2023 के बीच किया जाएगा। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 20 जून 2023 को जारी होंगे। इसे 25 जून 2023 तक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

आवेदन शुल्क

सीआरपीएफ के इन पदों पर आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी उम्मीदवारों को शुल्क नहीं देना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

भर्ती कार्यक्रम तारीख
ऑनलाइन आवेदन की तिथि 27 मार्च 2023
ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2023
कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए प्रवेश पत्र 20 जून से 26 जून 2023
कंप्यूटर आधारित टेस्ट की नियत तिथि एक जुलाई  से 13 जुलाई 2023 तक

 

ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाएं।

-रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।

-आवेदन फॉर्म भरें।

-सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

-फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *