1 मई से होने जा रहें GST ,ATM व रसोई गैस सिलेंडर के कई नियमों में बदलाव

नई दिल्‍ली। हर रोज बदलावों को लेकर कोई न कोई नई सूचना आती ही रहती है।  महीने की शुरुआत में गैस, सीएनजी, पीएनजी की कीमतों से लेकर कई नियमों में बदलाव होते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि 1 मई, 2023 को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने वाला है। जबकि इसके अलावा गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के नियमों में तथा म्यूचुअल फंड और एटीएम कार्ड से जुड़े कई लेनदेन के नियमों में भी बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में चलिए हम आपको बताते है कि कौन-कौन से नियम है जो 1 मई से बदलने जा रहे है।

जीएसटी के नियमों में बदलाव

बता दें कि 1 मई से जीएसटी के नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इस नए नियमों के अंतर्गत 1 मई से 100 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाली कंपनियों को सात दिनों के भीतर ट्रांजैक्शन रशीद को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपलोड करना है। इसको अब अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले इसको लेकर किसी प्रकार की सीमा को निश्चित नहीं किया गया था।

रसोई गैस सिलेंडर के नियमों में बदलाव

मई के महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिल सकता है। मालुम हो कि पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की थी। ऐसे में 1 मई को रसोई गैस सिलेंडर के साथ सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

एटीएम ट्रांजैक्शन से जुड़े नियमों मे बदलाव

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम कार्ड से होने वाले लेनदेन को लेकर नियमों में बदलाव का फैसला लिया है। बदले गए ये नियम 1 मई से लागू हो जाएंगे। इस नियम के तहत यदि पीएनबी ग्राहकों के खाते में एटीएम से पैसे निकालते समय कोई पैसे नहीं हैं। इस स्थिति में ट्रांजैक्शन फेल होने के बाद बैंक जीएसएटी जोड़कर 10 रुपये का चार्ज वसूलेगा। इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *