सर्दियों में सोंठ का सेवन है काफी फायदेमंद

लाइफस्‍टाइल। सर्दियों के मौसम में लोग अपने शरीर को गर्माहट देने के तमाम नुस्खे अपनाना शुरू कर देते हैं। जहां एक तरफ रूम हीटर से लेकर अलाव तक अलग-अलग चीजों का सहारा लिया जाता है, वहीं खान-पान में भी विशेष रूप से गर्म चीजों का सेवन करने पर जोर रहता है। फिर चाहे वो अदरक से तैयार मसाले वाली चाय हो या हल्दी और गुड़ के साथ गर्म दूध। इसी कड़ी में एक नाम सोंठ  का भी शामिल है, जिसको आप अदरक की जगह पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

सोंठ सुखाकर तैयार की जाती है। आहार विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों में सोंठ का सेवन काफी फायदेमंद होता है। सोंठ शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ न सिर्फ विटामिन सी, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्दियों में होने वाले बुखार और जुकाम जैसे इंफैक्शन से भी सुरक्षित रखते हैं। तो आइए जानते हैं, सोंठ के कुछ खास गुणों के बारे में।

सिरदर्द करे दूर :-

सोंठ पाउडर के सबसे अच्छे लाभों में से एक सिरदर्द से राहत दिलाना है। यदि आप सोंठ पाउडर के पेस्ट को माथे पर लगाएं तो सिरदर्द की समस्या ठीक हो सकती है। इस थेरेपी का इस्तेमाल सिर दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। गले के दर्द से राहत पाने के लिए भी आप इस पेस्ट को अपने गले पर लगा सकते हैं।

सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत :-

कई बार ठंड के कहर के कारण सर्दी और जुकाम जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। ऐसे में सोंठ का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए सोंठ को चाय में मिला कर पी सकते हैं या फिर सोंठ, अदरक, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी और लौंग के मिश्रण से बना काढ़ा राहत देने का काम करता है।

अर्थराइटिस का दर्द होता है कम :-

सर्दियों में कुछ लोगों खासकर बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द, गठिया रोग जैसी हड्डियों के दर्द से संबंधित ढेरों समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। सोंठ इसका एक बेहतरीन उपाय है। सोंठ में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व न सिर्फ आर्थराइटिस के दर्द से राहत दिला सकता है, बल्कि मांसपेशियों की सूजन को भी कम करने में भी मददगार है।

मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाती है सोंठ :-

सोंठ में मौजूद थर्मोजेनिक एजेंट मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने के साथ-साथ शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को भी बर्न करने का काम कर सकता है। इसके साथ ही सोंठ का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियत्रंण में रख सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *