न्‍यायालय ने NEET UG टालने से किया इनकार

एजुकेशन। स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए एनटीए द्वारा आयोजित की जा रही नीट यूजी (NEET) 2022 परीक्षा रविवार, 17 जुलाई, 2022 को होनी है। परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हैं। इनमें से बड़ी संख्या में छात्र कई दिनों से परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे थे और दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी। न्यायालय ने कड़ी फटकार के साथ यह याचिका खारिज कर दी।

नीट यूजी 17 जुलाई को ही होगी:-

दिल्ली उच्च न्यायालय के जस्टिस संजीव नरूला ने आदेश जारी करते हुए कहा कि याचिका में कोई दम नहीं है। इसलिए इसे खारिज किया जाता है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद साफ हो गया कि नीट यूजी परीक्षा 17 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी।

जस्टिस नरूला ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर याचिकाकर्ता छात्र नहीं होते तो अदालत उन पर जुर्माना लगाने से नहीं कतराती। इस याचिका में कोई दम नहीं था।

NEET 2022 यूजी परीक्षा की टालने की मांग की वजह सुनकर अदालत ने असहमति जताई है। उच्च न्यायालय ने कहा कि छात्रों को परीक्षा का तनाव है तो उसे दूर करने के लिए पढ़ाई करें। सिर्फ तैयारी से ही तनाव को दूर किया जा सकता है।

18 लाख से अधिक उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत:-

इस साल परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवार MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी किस्मत आजमाएंगे।

नियमों का पालन करना जरूरी:-

दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के बाद स्पष्ट हो गया है कि नीट यूजी परीक्षा नहीं टाली जाएगी। परीक्षा 17 जुलाई को ही होनी है। ऐसे में एनटीए द्वारा जारी नियमों का पालन प्रत्येक उम्मीदवार को नीट परीक्षा 2022 में उपस्थित होने के लिए करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *