Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग ने मचाई तबाही, सड़कों पर चल रही नाव, चेन्‍नई में आठ की मौत

Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र ‘चक्रवाती तूफान’ में बदल गया है, जिसे ‘मिचौंग’ नाम दिया गया है. 2 दिसंबर को उठा तूफान मिचौंग (Cyclone Michaung) ने दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में तबाही मचा दी है. तमिलनाडू के कई जिले जलमग्‍न हो गए है. एयर पोर्ट से लेकर लोगों के घरों तक में पानी घुस गया है. वहीं इस तबाही में 8 लोगों की जान भी चली गई है.

जल्‍द ही आंध्र तट से टकराएगा Cyclone Michaung

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, आज दोपहर 12 बजे से पहले चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा. जब मिचौंग (Cyclone Michaung) तट से टकराएगा तो इसकी स्पीड 110 KMPH हो सकती है. अभी यह 11KMPH की स्पीड से आगे बढ़ रहा है.

Cyclone Michaung: इन राज्‍यों में होगा असर

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में देखने को मिलेगा. इसे लेकर मौसम निभाग ने अलग-अलगा राज्यों में अलर्ट जारी किया है. बता दें कि तूफान का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में दिखा, जहां जमकर बारिश हुई. भीषण चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है.

केंद्र सरकार द्वारा कई राज्यों में 24 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दी गई है. साथ ही 10 टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. मिचौंग को लेकर आंध्र प्रदेश के 8 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

तूफान के चलते स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद

भयंकर तूफान के कारण हो रही मूसलाधार बारिश और आंधी को देखते हुए स्कूल-कॉलेज और बैंक सहित कई दफ्तर मंगलवार तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा ने कहा कि प्रभावित जिलों में राहत उपाय किए जा रहे हैं, वरिष्ठ मंत्री और सरकारी अधिकारी हालात पर नजर रखे हुए हैं. सीएम एमके स्टालिन ने चक्रवात से प्रभावित इलाकों का निरीक्षण भी किया. इस दौरान उन्होंने तूफान मिचौंग से प्रभावित लोगों को राहत सामग्री भी दिया.

तमिलनाडु में सड़कों पर चल रही नाव

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के वेस्ट तंबरम सीटीओ कॉलोनी और सशिवराधन नगर इलाके में लोग आने जाने के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं. भारी बारिश के बाद शहर में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के सीएम से की बातचीत

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से बातचीत की और हरसभंव मदद का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें:- Today Horoscope: आज किसे मिलेगी गुड न्यूज, किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *