Delhi -NCR: हवा का AQI लेवल हुआ खतरनाक, हो जाएं सावधान

 

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में आज चली धूल भरी आंधी ने हवा का लेवल खराब कर दिया है। बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में कल कुछ क्षेत्रों में 40 किमी/घंटा की रफ्तार से धूल भरी तेज हवाएं चलीं। हवा में पीएम10 का स्‍तर बहुत तेजी के साथ बढ़ा है। दिल्‍ली में कल मंगलवार शाम 4 बजे तक वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 254 मापा गया है, जबकि आज सुबह 7 बजे 406 को पार कर गया है। वायु प्रदूषण के स्‍तर में हुई यह बढ़ोतरी राजधानीवासियों और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बेहद ही परेशानी वाली बन गई है। हालांकि मौसम  विभाग ने अगले दो घंटे के भीतर उत्तरी दिल्ली (नरेला, बवाना, अलीपुर), गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा) बड़ौत, बागपत, खेकड़ा (यूपी) के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश  होने की आशंका जताई है। आज मौसम साफ रहने और अधिकतम व न्‍यूनतम तापमान 27 और 41 डिग्री सेल्‍स‍ियस रिकॉर्ड होने का पूर्वानुमान भी जताया है।

बता दें कि दिल्‍ली में आज सुबह 7 बजे का एक्‍यूआई लेवल 406 रिकॉर्ड किया गया है जोकि स्‍वास्‍थ्‍य के नजरिए से बेहद ही खतरनाक माना जाता है। इस श्रेणी में वायु प्रदूषण स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से आपातकालीन स्थिति की स्‍वास्‍थ्‍य चेतावनी देने वाला होता है जिससे हर किसी के प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में दिल्‍ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं आईएमडी के मुताबिक अगले दो घंटे के भीतर नॉर्थ दिल्ली जैसे कि नरेला, बवाना, अलीपुर के इलाकों के अलावा हरियाणा के गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा) और युपी  के बड़ौत, बागपत, खेकड़ा (यूपी) के अलग-अलग इलाकों में अगले दो घंटों के भीतर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं आज मौसम साफ रहने और अधिकतम व न्‍यूनतम तापमान 27 और 41 डिग्री सेल्‍स‍ियस रिकॉर्ड होने का पूर्वानुमान भी जताया है।

जबकि कल बृहस्‍पतिवार के दिन हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है। साथ ही 19 से 21 मई तक आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने 22 मई को आंशिक तौर पर बादल छाये रहने की संभावना जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *