DNPA Conference: डिजिटल मीडिया के 40 से ज्यादा विशेषज्ञ करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में आ रही नई तकनीकों, नियामक और नीतिगत चुनौतियों पर विचार-विमर्श के लिए डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन यानी DNPA का सम्मेलन शुक्रवार को दिल्ली में हो रहा है। इसका विषय है- ‘फ्यूचर ऑफ डिजिटल मीडिया’। इस विषय पर 40 से ज्यादा विशेषज्ञ संबोधित करेंगे और बड़ी टेक कंपनियों और डिजिटल न्यूज मीडिया प्रकाशकों के बीच के संबंधों पर प्रकाश डालेंगे।

इस एक दिवसीय सम्मेलन में दुनियाभर से विशेषज्ञ, भारतीय डिजिटल मीडिया क्षेत्र के दिग्गज और अन्य साझेदार हिस्सा ले रहे हैं। शाम को पहले डिजिटल इम्पैक्ट अवॉर्ड्स भी दिए जाएंगे। निर्णायक मंडल ने जिन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को अवॉर्ड के लिए चुना है, उनमें केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय का कोविन एप, ई-गवर्नेंस पोर्टल और जीएसटी पोर्टल प्रमुख है।

डीएनपीए दिल्ली स्थित संगठन है। देश के 17 अग्रणी समाचार प्रकाशकों की डिजिटल इकाइयां इस संगठन का हिस्सा हैं। यह संगठन ऐसा निष्पक्ष निकाय है, जो डिजिटल परिवेश में समाचार संगठनों और बड़ी टेक कंपनियों के बीच समानता और निष्पक्षता को बढ़ावा देता है।

पॉल फ्लेचर और केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर देंगे मुख्य संबोधन:-  
सम्मेलन में प्रमुख संबोधन पॉल फ्लेचर का होगा। फ्लेचर ऑस्ट्रेलिया के संचार मंत्री रहे हैं। उनके कार्यकाल में ऑस्ट्रेलिया में ऐसा कानून बना, जिसकी वजह से अब वहां बड़ी टेक कंपनियों के लिए आमदनी को डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स के साथ साझा करना जरूरी हो गया है। वे इस कानून की पृष्ठभूमि के बारे में बताएंगे और इस पर अपना नजरिए पेश करेंगे। शाम को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का विशेष संबोधन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *