हर दिन 30 मिनट करें डांस रहेंगे हेल्‍दी और फिट…

फिटनेस। प्रतिदिन एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी करना हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी होता है। हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से बेहतर रहता है और कई बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। क्‍या आपको पता है हर रोज 30 मिनट डांस करके आप अपनी फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं और हेल्दी जिंदगी जी सकते हैं।

डांस फुल बॉडी वर्कआउट माना जाता है जो हमारे शरीर को मजबूत बनाता है। हर रोज 30 मिनट डांस करने से बड़ी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और इससे वजन घटाने में बेहद आसानी हो जाती है। कई स्टडी में यह बात सिद्ध हो चुकी है कि डांस करने से आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं डांस से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

शरीर होता है मजबूत:-

हेल्‍थ विशेषज्ञों के मुताबिक, 30 मिनट डांस करने से 130 से 250 कैलोरी बर्न होती है। डांस करने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है और शरीर को मजबूती मिलती है। इससे बैलेंस और कोऑर्डिनेशन बनाने में मदद मिलती हैं। वैसे यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह का डांस कर रहे हैं। कुछ फास्ट मूविंग डांस होते हैं, जबकि कुछ स्लोअर डांस होते हैं। दोनों ही कंडीशन में आपका शरीर और दिमाग दोनों इंवॉल्व होते हैं। डांस करना एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जो आपको फिजिकली और मेंटली बेहतर बनाता है।

शरीर के इन अंगों को मिलती है मजबूती:-

डांस करने से हमारे शरीर की कोर मसल्स मूव होती हैं और मजबूती मिलती है। डांस के दौरान पैरों को चलाना बेहद जरूरी होता है और आपकी लोअर बॉडी को इससे कई तरह के फायदे होते हैं। इतना ही नहीं इससे आपके हाथ और पीठ की मसल्स भी मूव होती हैं और पूरी बॉडी फिट हो जाती है। डांस से आपकी स्ट्रैंथ बढ़ती है और फ्लैक्सिबिलिटी इंप्रूव हो जाती है। खास बात यह है कि आप डांस घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे देने की भी जरूरत नहीं होती।

इन बीमारियों से होता है बचाव:-

डांस करने से न सिर्फ आप खुश रहते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव होता है। जो लोग डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए डांस करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा हार्ट डिजीज और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी फिट रहने के लिए डांस करना चाहिए। अगर आपको डांस करने से कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *