रात को सोने से पहले करें ये उपाय, रिश्तों में बनी रहेगी मधुरता…

वास्तु। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका परिवार हमेशा खुश रहे और इसके लिए वह  दिन रात कोशिशें करता है। लेकिन कई बार हर प्रयास करने के बाद भी घर में समस्याएं और झगड़ा बना रहता है। वास्तु शास्‍त्र के अनुसार इन सब परेशानियों के पीछे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह अहम कारण है। घर में सकारात्मक ऊर्जा होने से आर्थिक समृद्धि, सुख, अच्छी सेहत और परिवार के सदस्यों में प्रेम की वृद्धि होती है। वहीं घर में नकारात्मक ऊर्जा की वजह से व्यक्ति को आर्थिक हानि, कार्यों में रुकावट, रोग-व्याधि और परिवार में मतभेद का सामना करना पड़ता हैं। वास्तु शास्त्र में कपूर के कुछ ऐसे आसान उपाय बताए गए हैं। जिन्हें रोज रात को सोने से पहले कर लिया जाए तो नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती ही हैं और रिश्तों में प्रेम भी बढ़ता है। चलिए जानते हैं कपूर के कुछ उपाय-

बढ़ाता है पति-पत्नी में प्रेम:-
पति-पत्नी का रिश्ता जीवनभर का होता है और जब इनमें किसी भी तरह का झगड़ा होता है तो पूरे परिवार पर प्रभाव पड़ता है। यदि पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर अक्सर तनाव की स्थिति बनी रहती है तो रात को सोने से पहले शयन कक्ष में कपूर जलाकर दिखाना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मकता का प्रवाह बढ़ता है। रोजाना कपूर जलाने से इसकी खुशबू शांती प्रदान करती है। इससे तनाव दूर होता है और रिश्ते में  मधुरता बनी रहती है।

परिवार के सदस्यों में प्रेम बढ़ाने के लिए:-
परिवार के सदस्यों में प्रेम बढ़ाने और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए प्रतिदिन शाम को पूजन के बाद कपूर जलाकर  पूरे घर में दिखाना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता बढ़ती है, जिससे परिवार के सदस्यों में तालमेल बैठाने में सहायता मिलती है और कार्यों में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं।

सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए:-

रोजाना रात को सोने से पहले चांदी की छोटी सी कटोरी में कपूर जलाकर रसोई में दिखाना चाहिए। मान्यता है कि इससे अन्न और धन के भंडारे खाली नहीं होते हैं और बरकत बनी  रहती है। जब प्रतिदिन रात में परिवार के सभी सदस्य खाना खा लें, तो रसोई की साफ-सफाई करने के बाद ही यह उपाय करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *