सर्दियों में वजन घटाने के लिए घर पर करें ये योगासन

फिटनेस। सर्दी के मौसम में वर्कआउट के लिए घर से बाहर निकलना एक मुश्किल भरा काम लगता है। हालांकि अगर आप बाहर वॉकिंग या जॉगिंग के लिए निकल भी जाएं तो चारों तरफ फैले स्‍मॉग आपकी सेहत पर उल्‍टा असर डाल सकते हैं। ऐसे में घर पर रहकर वर्कआउट या योगा करना ही डॉक्‍टर भी सजेस्‍ट कर रहे हैं। आइए जानते हैं घर पर रहते हुए अपने पेट और कमर की चर्बी को किस तरह घटा सकते हैं-

नौकासन:-
मैट पर बैठ जाएं और दोनों पैरों को आगे की ओर फैलाएं। अब धीरे-धीरे पैरों को बिना घुटना मोड़े सामने से 30-45 डिग्री ऊपर उठाएं। अब अपने हाथों को सीधा उठाते हुए इसी मुद्रा में होल्‍ड करें।

वृक्षासन:-
पहले मैट पर सीधा खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को इंटरलॉक कर ऊपर उठाएं और बॉडी को स्‍ट्रेच करें। अब दाएं पैर को बाईं जांघ के भीतरी हिस्‍से पर रखें और बॉडी को बैलेंस करें। अब प्रणाम मुद्रा में हथेलियों को रखें। अब ऐसे दूसरे पैर से करें।

दंडासन:-
मैट पर बैठें और पैरों को आगे की तरफ सीधा कर बैठ जाएं। अब अपनी पीठ और कमर को सीधा रखें। इस मुद्रा में कुछ देर होल्‍ड करें।

पादहस्तासन:-
गहरी सांस लें और दोनों पैरों को आपस में सटाकर रखें। अब आगे से बिना घुटनों को मोड़े झुकें और नाक को घुटनों से सटाने का प्रयास करें। इस मुद्रा में कुछ देर होल्‍ड करें।

हस्तउत्तानासन:-
सीधा खड़े हो जाएं और बॉडी को स्ट्रेच करते हुए दोनों बाजुओं को सिर के ऊपर उठाएं। गहरी सांस लेते हुए धीरे-धीरे सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से को पीछे की तरफ झुकाएं।

बालासन:-
सबसे पहले अपने मैट को बिछाएं और इस पर घुटनों को मोड़ते हुए एड़ियों पर बैठ जाएं। अब आगे की ओर झुकें और हाथों को आगे बढ़ाते हुए फर्श पर रखें। सिर को फर्श पर रखें।

सुखासन:-
सुखासन की मुद्रा में बैठने के लिए आप मैट पर पैरों को आगे फैलाकर बैठ जाएं। अब पैरों को क्रॉस-लेग्ड स्थिति में रखें और घुटनों को मोड़कर शांति से बैठ जाएं। हथेलियों को घुटनों पर रखें और पीठ व कमर को सीधा रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *