चीन में भूकंप के जोरदार झटके, ऊंची-ऊंची इमारतें मलबे में हुई तब्‍दील, 111 की मौत

Earthquake: चीन से एक बेहद ही दर्दनाक खबर सामने आ रही है. यहां सोमवार की देर रात भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. इस भूंकप के वजह से अब तक करीब 111 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि 6.1 तीव्रता का यह भूकंप गांसू और किंघई प्रांत में सोमवार देर शाम महसूस किए गए. वहीं, भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे रहा.

प्रांत में ऊंची-ऊंची इमारतों के लिए कितना घातक साबित हुआ, इसका हादसे का मंजर चीन से आई तस्वीरों और वीडियो में साफ साफ देखा जा सकता है. हालांकि चीन की आपात सेवाओं को भूकंप (Earthquake) के ठीक बाद मलबे में तब्दील हुई कई इमारतों से लोगों को सही-सलामत निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी सरकार और प्रशासन के सभी अंगों से ऑल आउट ऑपरेशन चलाने का निर्देश दिया है. 

Earthquake:साझा की गई कुछ तस्‍वीरें

चीन की स्थानीय मीडिया की तरफ से गांसू प्रांत में आए इस भूकंप (Earthquake) के वीडियो और इसके असर से जुड़ी कुछ तस्वीरें साझा की गई हैं. वही, कुछ लोगों ने और इन तस्‍वीरों ने इस भयावह मंजर को बयां किया है. सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हुआ एक वीडियो जिसमें ऊंची इमारत में बने एक कमरे को बुरी तरह कांपते देखा जा सकता है. इस दौरान कमरे से सामान और प्लास्टर को टूटकर नीचे गिरते भी देखा गया. इसके साथ ही कई ऊंची इमारतों को मलबे में तब्दील होते हुए देखा जा सकता है.

यह भी पढ़े:- Todays Horoscope: आज सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

राष्ट्रपति ने दिए निर्देश

वहीं, एक सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, गांसु की राजधानी लान्झू में भूकंप के झटके महसूस होते ही विश्वविद्यालय के छात्र अपने छात्रावासों से बाहर निकल आए. वहां हंगामा हो रहा था। चीनी मीडिया के मुताबिक, रेस्क्यू दल मौके पर पहुंच कर बचाव कार्यो में जुट गए है. टेंट, फोल्डिंग बेड और रजाइयां मौके पर पहुंचाई जा रही है. हालांकि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने मृतकों की संख्या कम करने के लिए उपाय करने के भी निर्देश दिए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *