रिलेशनशिप में जरुरी है इमोशनल बॉन्डिंग

रिलेशनशिप। इन दिनों लोग छोटी-छोटी बातों पर रिश्‍ते तोड़ देते हैं। किसी भी रिश्‍ते को लंबे समय तक बनाए रखना चुनौतियों से भरा होता है। जब बात कपल्‍स की आती है तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आखिर पार्टनर के बीच कितना आपसी अंडरस्‍टैंडिंग है और वे एक दूसरे से इमोशनली कितना जुड़े हुए हैं। किसी भी शादी या रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए शारीरिक आकर्षण का जितना महत्‍व होता है, उससे कहीं ज्‍यादा उनके बीच की इमोशनल बॉन्डिंग काम आती है। ऐसे में अगर आप महसूस कर रहे हैं कि आपके बीच का इमोशन कमजोर पड़ रहा है तो बता दें कि यह आपके बीच की दूरियों को बढ़ाने का काम कर सकती है। आइए जानते हैं कि रिश्‍ते में इमोशनल बॉन्डिंग किस तरह बढ़ा सकते हैं-

प्यार का करें इजहार:-

यह जरूरी नहीं कि आप किसी खास ओकेजन पर ही अपने प्‍यार का इजहार करें। दिन में कई बार आप एक दूसरे के प्रति प्‍यार को बता सकते हैं। यह एक दूसरे से इमोशनली जुड़े रहने का सबसे बढि़या तरीका है। ऐसा करने से पार्टनर स्‍पेशल महसूस करता है और आपके प्‍यार की अहमियत को समझता है।

ईमानदार रहें:-

ईमानदारी कि सी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। रिश्ते में अगर आप ईमानदार रहेंगे तो आपका पार्टनर कभी भी किसी और की बातों में नहीं आएगा। यही नहीं, यह पार्टनर के अंदर आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ाएगा। इसके लिए आप हर वक्‍त उनके साथ खड़े रहें और हर संभव मदद के लिए तैयार रहें।

माफ करना जरूरी:-
छोटी-छोटी चीजों के लिए एक दूसरे से नाराज रहना आपके रिश्‍ते को तोड़ सकती है। जबकि माफ करना मजबूत रिश्ते की पहचान होती है। ऐसे में अगर आपके पार्टनर से कोई गलती हो तो उन्हें सजा देनें, गिल्ट महसूस कराने या इंसल्‍ट करने से बेहतर होगा कि आप उन्हें माफ कर दें। यह आपके बीच की इमोशनल बॉन्डिंग को और मजबूत बनाएगा।

समझने का करें प्रयास:-
अगर आपका पार्टनर कोई बात बताना चाहता है तो बेहतर होगा कि आप उसकी बातों को ध्‍यान से सुनें और समझने का प्रयास करें। गुस्‍सा करने से समस्‍या केवल बढ़ेगी।

मिसकॉम्युनिकेशन से बचें:-
किसी भी रिश्ते में कम्युनिकेशन गैप रिश्ते को खराब कर देते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए मन में कोई बात ना रखें और खुलकर बात करें। पार्टनर को भी अपने मन की बात कहने का मौका दें। इससे भावनाएं आहत नहीं होंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *