पीएम मोदी ने नवनियुक्त दरोगाओं को किया संबोधित, बोले- सेवा और शक्ति का बनना है प्रतिबिंब

लखनऊ। पीएम मोदी ने यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार को रोजगार मेले को संबोधित किया। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने 9055 दरोगाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए। पीएम मोदी ने अपने विशेष संदेश में कहा कि आपको समाज के प्रति संवेदनशील बनना है। सरकार आपको डंडा देगी लेकिन उससे पहले परमात्मा ने दिल दिया है। आपको सेवा और शक्ति का प्रतिबिंब बनना है ताकि अपराधी भयभीत और शरीफ आदमी निडर रहे।

वहीं सीएम योगी ने कहा कि पुलिस को अपना इकबाल हर हाल में बरकरार रखना है। आपको अपराधी से दस कदम आगे सोचना होगा। कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और डीजीपी डीएस चौहान ने भी संबोधित किया।

लखनऊ में रविवार को सीएम योगी ने 9055 दारोगा भर्ती के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। इस दौरान पीएम मोदी भी वर्चुअली जुड़े और अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन किया। पीएम मोदी ने अपने विशेष संदेश में कहा कि आपको समाज के प्रति संवेदनशील बनना है। सरकार आपको डंडा देगी लेकिन उससे पहले परमात्मा ने दिल दिया है। आपको सेवा और शक्ति का प्रतिबिंब बनना है ताकि अपराधी भयभीत और शरीफ आदमी निडर रहे। यूपी में साल 2017 से अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा पुलिस भर्ती हुई है। यह अपने आप में ऐतिहासिक है।

यूपी को अब एक्सप्रेस प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है:- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, यूपी में लगातार विभिन्न सेक्टरों में नियुक्तियां की जा रही हैं। बीते दिनों मुझसे मिलने उत्तर प्रदेश के रहने वाले कुछ लोग आए। मैंने एक बेटी से पूछा कि आप कहां की रहने वाली हो। उसने बताया कि एक्सप्रेस प्रदेश की रहने वाली हूं। मुझे बहुत खुशी हुई कि उत्तर प्रदेश को अब एक्सप्रेस प्रदेश के नाम से जाना जाता है।

वहीं, सीएम योगी ने सभी नवनियुक्त पुलिसकर्मियों को जनता का जनसेवक बनकर काम करने की जिम्मेदारी समझाई। उन्होंने कहा, “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के साथ ही G-20 का आयोजन किया गया। बाहर से आए लोगों ने यहां की व्यवस्था देखकर पुलिस के व्यवहार की सराहना की। यूपी के यंग ब्लड आज नियुक्ति पत्र लेकर पुलिस बल को मजबूती देंगे। ट्रेनिंग में जीतना पसीना बहेगा, उतना कम खून बहेगा। हम यूपी पुलिस को और हाईटेक कर रहे हैं। यूपी में फोरेंसिक लैब बन रहा है। प्रदेश के अंदर आज 18 मुख्यालय पर नियुक्ति पत्र बांटा जा रहा है।”

2017 में पुलिस में 1.5 लाख से ज्यादा पद रिक्त थे। सीएम योगी ने कहा कि पीएसी की 54 से अधिक कंपनी समाप्त हो गई थीं। अग्निशमन विभाग के पास उपकरण नहीं थे आज अत्याधुनिक उपकरण आग बुझाने के लिए मौजूद हैं।

ट्रेनिंग की क्षमता को तीन गुना कर दिया:-
सीएम योगी ने कहा कि साल 2017 में ट्रेनिंग की क्षमता मात्र 6 हजार थी। अब हमने तीन गुना कर दिया है। पुलिस लाइन में टूटी हुई छत थी उसको दुरुस्त करवाया अच्छे बैरक बनवाए। साढ़े पांच लाख नौकरी दी गई। पहले पुलिस की स्थिति दयनीय थी।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि पहले जाति विशेष के लिए भर्तियां होती थी। साल 2017 से पहले महिलाएं घर से नहीं निकल पाती थीं। सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक डरते थे। यूपी में कानून का राज स्थापित हो सके। उसके लिए सरकार काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *