होली पर देश की इन जगहों को करें एक्सप्लोर, मिलेगा अमेजिंग एक्सपीरियंस

यात्रा। होली का त्योहार अधिकतर लोगों का फेवरेट फेस्टिवल होता है, जिसके चलते होली को स्पेशल बनाने में लोग कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में कुछ लोग फैमिली और फ्रेंड्स के साथ होली मनाना पसंद करते हैं। कई लोग होली पर फेमस डेस्टिनेशन्स को एक्सप्लोर करते हैं। अगर आप शहर से दूर होली का जश्न मनाना चाहते हैं तो कुछ खास जगहों की सैर करके आप होली के दिन को यादगार बना सकते हैं। वैसे तो होली का पर्व पूरे देश में काफी धूमधाम से मनाया जाता है।  लेकिन कुछ जगहों की होली काफी मशहूर होती है। आइए जानते हैं होली सेलिब्रेशन की कुछ शानदार लोकेशन्स

मथुरा-वृंदावन, उत्तर प्रदेश:-

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन होली के लिए काफी मशहूर है। यहां पर एक सप्‍ताह पहले ही होली का आगाज हो जाता है। इस दौरान मथुरा और वृंदावन में फूलों की होली, रंगों की होली और लठ्ठमार होली बेहद धूमधाम से मनाई जाती है। ऐसे में हर साल लाखों की तादाद में देश-विदेश से पर्यटक होली का लुत्फ उठाने मथुरा और वृंदावन आते हैं।

आनंदपुर साहिब, पंजाब:-

पंजाब के शहर आनंदपुर साहिब में भी होली का पर्व बेहद खास तरीके से मनाया जाता है। आनंदपुर साहिब में रंगों से होली खेलने के साथ-साथ सिक्ख समुदाय के लोग मार्शल आर्ट्स, तलवारबाजी और कुश्ती जैसे करतब दिखाते हैं।

उदयपुर, राजस्थान:-

शाही अंदाज में होली का लुत्फ उठाने के लिए आप राजस्थान के उदयपुर का रुख कर सकते हैं। होली के मौके पर उदयपुर में शाही महल से मानेक चौक तक जुलूस निकाला जाता है। इस दौरान आप होली का जश्न मनाने के अलावा राजस्थानी कल्चर का भी नजदीक से दीदार कर सकते हैं।

शांति-निकेतन, पश्चिम बंगाल:-

दुर्गा पूजा के बाद पश्चिम बंगाल की होली देश में सबसे ज्यादा मशहूर है। वहीं, बंगाल में स्थित शांति निकेतन की होली पर्यटकों को बेहद पसंद आती है। शांति निकेतन में होली की शुरुआत गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने की थी। इस होली में आपको रंगों के साथ-साथ शानदार कल्चरल प्रोग्राम भी देखने को मिल सकते हैं।

पुष्कर, राजस्थान:-

राजस्थान के पुष्कर में भी होली का त्योहार काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। होली के दिन जहां समूचा पुष्कर भजन और रंगों की मस्ती में डूबा रहता है, वहीं पुष्कर की होली में विदेशी पर्यटकों की उपस्थित और शानदार डांस परफॉर्मेंस की झलक से चार चांद लग जाते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *