चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ब्‍यूटी टिप्‍स। वैसे तो हर किसी की स्किन पर छोटे-छोटे रोएं जैसे बाल होते हैं। महिलाओं में कुछ के चेहरे पर ये नजर नही आते और कुछ के चेहरे पर ये काफी अधिक नजर आने लगते हैं। ऐसे में महिलाएं इन्‍हें हटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं। इन्‍हें हटाने के लिए कई प्रोडक्‍ट बाजार में भी मिलते हैं। हालांकि ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल चेहरे की नाजुक स्किन को डैमेज करने का भी काम करती हैं। अगर आप इन्‍हें नेचुरल तरीके से हटाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्‍हें हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्‍खे-

केला और ओटमील:-

एक कटोरी में दो चम्मच दलिया लें और इसमे एक पका हुआ केला मसलकर मिश्रण तैयार करें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। जब ये हल्‍का ड्राई हो तो चेहरे पर 10 मिनट के लिए मालिश करें। ऐसा करने से बाल धीरे-धीरे निकल जाएंगे। जब सूख जाए तो एक कोट और लगाएं। सूख जाने पर उल्‍टी दिशा में पील ऑफ करें।

शहद और चीनी का वैक्‍स:-
एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी मिलाएं और 30 सेकंड तक इसे गर्म करें। जब ये पूरी तरह पिघल जाए तो इसे वैक्‍स की तरह चेहरे पर लगाएं। अब कॉटन स्ट्रिप की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों को हटाएं।

पपीता और केला:-
एक कटोरी में दो चम्मच पपीता का गूदा, आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच एलोवेरा जेल लें और मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब प्रभावित क्षेत्र पर इसे लगाएं और सूखने दें। सूख जाए तो बालों के उगने की उल्टी दिशा में इसे रगड़कर निकालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *