गैस बर्नर साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

काम की खबर। किचन में गैस का इस्तेमाल काफी आम होता है। वहीं कुकिंग करते हुए गैस काफी गंदी भी हो जाता है। ऐसे में गैस को जैसे-तैसे साफ किया जा सकता है मग गैस के बर्नर को साफ करना ज्यादातर लोगों के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। अगर आप चाहें तो कुछ आसान किचन हैक्स अपनाकर गंदे से गंदे गैस बर्नर को भी मिनटों में साफ कर सकते हैं।

गैस का बर्नर गंदा होने पर कई बार इसके छेद भी ब्लॉक हो जाते हैं। वहीं, बर्नर में जमा कालापन गैस को भी पूरी तरह से बाहर नहीं निकलने देता है, जिससे सिलेडर फटने का भी खतरा रहता है। आइए जानते हैं गैस बर्नर को साफ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में

नींबू और ईनो का करें इस्तेमाल:-

गैस के बर्र को साफ करने के लिए आप नींबू और ईनो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बॉउल में गर्म पानी ले लें। अब इसमें नींबू का रस और ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद गैस के बर्नर को इस पानी में भिगो दें।

अब 2 घंटे बाद गैस के बर्नर को निकालें और फिर बर्नर पर डिशवॉश लिक्विड या साबुन लगाकर टूथब्रश से रब करें। फिर बर्नर को साफ पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें। वहीं टूथब्रश की जगह आप बर्नर को मेटल के स्क्रब से भी रगड़ सकते हैं। इससे आपका बर्नर तुरंत साफ हो जाएगा और बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा।

सफेद सिरके की मदद लें:-

गैस के बर्नर को क्लीन करने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है। इसके लिए किसी बर्तन में पानी ले लें। अब इसमें सफेद सिरका और बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर गैस के बर्नर को इस मिक्सचर में 2 घंटे के लिए भिlगो दें।l

अब बर्नर को निकालकर डिशवॉश सोप या लिक्विड अप्लाई करें. इसके बाद बर्नर को टूथब्रश या मेटल के स्क्रब से रब करें और फिर साफ पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें। इससे आपका बर्नर आसानी से चमक जाएगा और बर्नर में जमा गंदगी भी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *