झड़ते बालों से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हेयर टिप्‍स। कई बार सही खानपान और बालों की पूरी देखभाल के बावजूद बाल झड़ते हैं। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि आखिर क्‍या गलती हो रही है, जो बाल इतनी ज्यादा झड़ रहे हैं। क्योंकि लगातार बालों के झड़ने और नए बाल समय पर ना उगने से बाल हल्के और पतले हो जाते हैं। जो दिखने में जरा भी अच्छे नही लगते है। बालों के लगातार टूटने और झड़ने की वजह कई बार छोटी-छोटी गलतियां होती हैं। जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं। तो आइए जानते हैं, उन गलतियों के बारे में जो बालों के झड़ने की वजह बनती हैं।

बाल धोते समय रखें ध्यान :-

कई बार सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाते और बाल धोते हैं। गर्म पानी से बाल धोने की वजह से बाल झड़ना शुरू कर देते हैं क्योंकि गर्म पानी की वजह से बालों के रोमछिद्र खुल जाते हैं और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बाल धोने के लिए पानी बहुत ही मामूली सा गुनगुना हो। जिससे स्कैल्प को नुकसान ना पहुंचे।

बालों को ना छोड़े खुला :-

यदि आपकी आदत है दिनभर बालों को खुला छोड़ने की तो फौरन इस आदत को बदल दें। दिनभर बालों के खुले रहने से वो घिसते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अगर जरूरत ना हो तो बालों को बांधकर रखना चाहिए। रात को सोते समय भी बालों को खुला छोड़ने से बाल तकिया से दबकर टूटते हैं।

जरूर करें नाश्ता :-

अक्सर महिलाओं को देखा गया है कि वो सुबह का नाश्ता छोड़ देती हैं। जिसकी वजह से उनके साथ बालों के झडने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। सुबह के नाश्ते को कभी भी ना छोड़े। हेल्दी खाना सुबह की भूख के लिए बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अगर आप चेहरे पर ग्लो और बालों की मजबूती चाहती हैं तो रोजाना सुबह जल्दी सोकर उठने की आदत डालें। सही जीवनशैली शरीर के क्लॉक को सही वक्त पर चलाती है। जिससे बालों के झड़ने और टूटने जैसी समस्या धीरे धीरे कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *