बिछड़े पुराने दोस्त से दोबारा रीकनेक्ट होने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

रिलेशनशिप। हमारी पूरी लाइफ में कई लोग मिलते-बिछड़ते रहते हैं। इनमें कुछ लोगों से बेहद करीबी रिश्ता कायम हो जाता है तो कुछ लोगों से ना चाहते हुए भी हम दूर हो जाते हैं। हमारी स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि जगहों पर कई लोगों से मुलाकात होती है, बातचीत का सिलसिला शुरू होता है और फिर अच्‍छी दोस्ती हो जाती है। लेकिन, इनमें से कोई अचानक कहीं दूर निकल जाता है। दूसरे शहर या देश में जाकर अपने करियर और भविष्य संवारने में व्यस्त हो जाता है। इनसे पूरी तरह से कनेक्शन टूट जाता है और ये पूरी तरह से अजनबी हो जाते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है, जब पुराने बिछड़े दोस्त फिर से किसी राह पर अचानक टकरा जाते हैं।

लेकिन, तब दूरियां इतनी बढ़ जाती हैं कि समझ नहीं आता फिर से उनसे कनेक्शन कैसे डेवलप किया जाए, बातचीत कैसे शुरू की जाए। उस व्यक्ति को बेशक आप जानते हैं, लेकिन बात करने में हिचक, संकोच महसूस होने लगती है। यदि आपको भी कोई वर्षों पुराना दोस्त अचानक मिलता है तो उससे दोबारा से जुड़ाव, दोस्ती की शुरुआत करने के लिए कुछ बातों को फॉलो कर सकते हैं। बिछड़े दोस्‍त से दोबारा रीकनेक्‍ट होने के लिए इन बातों को ज़रूर ध्यान में रखें-

  1. नए दोस्त बनाना आसान होता है, लेकिन किसी वर्षों पुराने बिछड़े दोस्त से मिलने के बाद फिर से उससे बातचीत का सिलसिला शुरू करना उतना ही मुश्किल होता है। आपकी भी मुलाकात किसी पुराने दोस्त से अचानक होती है तो एक ही दिन में वो आपसे खुलकर बात करने लगे, इसकी उम्मीद न करें। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने वह पहले वाला अटैचमेंट, जुड़ाव खो दिया है। आप उससे ये उम्मीद ना करें कि पहले आकर आपके जीवन के बारे में वे पूछे, जानें। जब आप इतने लंबे समय से दूर रह रहे हैं तो सामने वाले को वक्त दें। थोड़ा धैर्य रखें, धीरे-धीरे चीजें खुद ब खुद सही हो जाएंगी।
  2. बातचीत की शुरुआत कर रहे हैं तो धीरे-धीरे एक-दूसरे से मिलना-जुलना शुरू करें। पुरानी यादों को ताजा करें, एक-दूसरे से शेयर करें। उन दिनों की बातें, घूमना-फिरना, मौज-मस्ती को याद करके उस पल को महसूस करने की कोशिश करें। अतीत में बिताए सुखद पलों को याद करके खूब हंसे। जहां गलतियां की थीं, उनको एक्सेप्ट करें। यादें आपकी टेंशन, स्ट्रेस को भी रिलीज करने में मदद करेंगी।

3.अब तक इतने साल जो आप एक-दूसरे से दूर रहे, कोई बातचीत नहीं हुई, उस दौरान आपने क्या-क्या किया, जिंदगी और करियर में आप अब कहां पहुंच चुके हैं, इन मुद्दों पर बातें करें। जीवन में आगे क्या करना है, हॉबी, पैशन, परिवार से संबंधित सवाल भी पूछ सकते हैं। यदि आप दोनों को फिर से एक-दूसरे के साथ घुलना-मिलना पसंद आ रहा है, एक-दूसरे की कंपनी अच्छी लग रही है तो ही ऐसे पर्सनल सवाल करें वरना इस रिश्ते को आगे बढ़ाने की कोशिश ना करें।

  1. यदि आपके बीच दूरियां किसी लड़ाई-झगड़े, गलतफहमी के कारण आई थीं तो उन मुद्दों को लेकर बात करें। उसे सुलझाने की कोशिश करें ना कि एक-दूसरे की गलतियां गिनाएं। इससे अब कुछ हासिल नहीं होगा। मैच्योर इंसान की तरह पुरानी बातों, मुद्दों को सॉल्व करके दोस्ती को फिर से आगे ले जाने की कोशिश करें। यदि आपका किसी से रिलेशनशिप है तो इस बात को भी बता दें। अपने रिलेशनशिप स्टेटस को बताना ज़रूरी है ताकि सामने वाला किसी गलतफहमी में ना रहे और आपके बारे में अपने दिल-दिमाग में कुछ लाने से बच सके। ऐसा नहीं करेंगे तो उसे हर्ट होगा और फिर से आपके बीच दूरियां आ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *