फेंग शुई के अनुसार ये हाउस नंबर हैं लकी…

वास्तु। फेंग शुई और संख्याओं का एक विशेष संबंध है। ज्यादातर लोग अपने घरों के नंबरों को अपने भाग्य से जोड़कर देखते हैं। फेंग शुई ये अंदाजा लगाता है कि आपके घर का आपके जीवन पर कैसा असर हो सकता है। अंकज्योतिष घर या अपार्टमेंट में चीजों का आकलन करने में मदद करता है। यह माना जाता है कि कुछ स्थितियों में अच्छी ऊर्जा आपके घर में बिना किसी रुकावट के प्रवेश कर सकती है। फेंग सुई के अनुसार इसके लिए सबसे अच्छी संख्या 1, 2, 3, 6, 8 और 9 हैं।

फेंगशुई के मुताबिक मकान नंबर 1 एक नई शुरुआत, ताजगी या जन्म का प्रतीक है और इसलिए हमेशा एक शुभ घटना से जुड़ा होता है। ये लीडरशिप, बुद्धिमत्ता और आजादी के साथ जुड़ा होता है। ऐसे घर में आप अपनी आजादी के साथ महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

फेंग शुई के मुताबिक मकान नंबर 2 विवाह और रिलेशनशिप का प्रतीक होता है। ये आपकी लव लाइफ और सेल्फ लव का भी प्रतीक है। मकान नंबर 2 कुल मिलाकर सहयोग और संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है।

फेंगशुई में मकान नंबर 3 भी एक अच्छी संख्या है। क्योंकि ये विरासत से जुड़ा होता है। ये जीवन, परिवार, वृद्धि, सामाजिकता और हमारे पीछे काम करने वाली विरासत से जुड़ा है।

फेंगशुई में 4 अंक को अशुभ अंक माना जाता है। क्योंकि ये मौत के लिए चीनी शब्द के समान ही लगता है। चीन और कुछ अन्य एशियाई देशों में अपार्टमेंट और इमारतों में चौथी मंजिल को 4 नंबर नहीं दिया जाता है और इसे 4ए बना दिया जाता है।

इसी तरह मकान नंबर 5 को आजादी से जुड़ा माना जाता है। ये अंक बदलाव से जुड़ा होता है। ये हेल्थ और भलाई से भी जुड़ा है। मकान नंबर अंक 6 शांति से जुड़ा होता है। ऐसे नंबर वाले घरों में रहने वाले लोग दूसरों की मदद करते हैं।

फेंगशुई के मुताबिक मकान नंबर 7 अकेलेपन से जुड़ा है। इसका अर्थ व्यक्तिगत विकास भी होता है। अगर आपके घर का नंबर 8 है, तो यह अंक 3 की तरह सौभाग्यशाली ऊर्जा के साथ-साथ आशीर्वाद भी लेकर आएगा। कैंटोनीज में 8 और ‘समृद्धि’ शब्द एक जैसे लगते हैं।

मकान नंबर 9 तो 3 के गुणक के रूप में सौभाग्य लाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि 9 एक चक्र के अंत का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें घटनाएं शिखर पर पहुंचती हैं। जिन लोगों के पास 9 नंबर का घर है, वे वहां लंबे समय तक रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *