तकिए पर लगे पीले दाग को हटाने के लिए फॉलो करें ये क्लीनिंग हैक

टिप्‍स। बेडसीट और बेड कवर की तरह ही तकिए को रेगुलर साफ करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, हर इंसान कम से कम एक तकिए पर 8 से 9 घंटे तक सिर रखकर सोता है। ऐसे में तकिए पर तेल, पसीना आदि लगना स्‍वभाविक होता है। इन्‍हीं चीजों की वजह से तकिए पर पीले दाग पड़ जाते हैं और सफाई ना होने पर ये पक्‍के हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने तकिया को एक-दो महीने में साफ करते रहें। तो चलिए जानते है तकिए पर लगे पीले दाग को कैसे हटाए।

मशीन में ऐसे करें साफ

सामग्री
-लिक्विड सोप
-बोरेक्‍स पाउडर
-विनेगर

साफ करने का तरीका
सबसे पहले आप दो तकिए को मशीन में आमने सामने रखें। अब मशीन बंद कर पानी भर लें और इसमें लिक्विड सोप, बोरेक्‍स एक चम्‍मच और एक कप विनेगर डालकर 45 मिनट के लिए सोक फंक्‍शन में छोड़ दें। इस तरह दाग फूल जाएंगे। इसके बाद मशीन को डेलिकेट मोड, कूल वॉटर ऑप्‍शन के साथ ऑन करें। जब ये धुल जाएं तो इन्‍हें निकालें और सीधाकर सेट कर लें। अब इन्‍हें दोबारा से ड्रायर में डालें, 2 से 3 लाउंड्री बॉल साथ में डालें और ड्रायर ऑन कर दें। 20 से 30 मिनट में अच्‍छी तरह ड्राई हो जाएंगे और फूले फूले, साफ, नए जैसे दिखेंगे। अब आप इन्‍हें कुछ देर धूप में रख सकते हैं। इन पर साफ कवर लगाएं और इस्‍तेमाल में लाएं। दाग धब्‍बे आसानी से दूर हो जाएंगे।

बरतें सावधानी
मशीन में तकिए को डालने से पहले तकिए पर लगा वॉशिंग इंस्‍ट्रक्‍शन अवश्‍य पढ़े। इनमें दिए गए तरीके को ध्‍यान में रखते हुए ही इन्‍हें साफ करें। रूई वाले तकिए को आप ऐसा साफ ना करें। माइक्रोफाइबर तकिए या फोम वाले तकिए के लिए ये तरीका बेस्‍ट है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *