UNSC के स्थायी सदस्यता के लिए फ्रांस करेगा भारत का समर्थन

नई दिल्‍ली। फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने ने कहा कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत का समर्थन करता है। उन्होंने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों साल की पहले छमाही में भारत आ सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले भारत और फ्रांस ने गुरुवार को सामरिक वार्ता की। इस दौरान वैश्विक सुरक्षा स्थिति, यूक्रेन संघर्ष, अफगनिस्तान की स्थिति, हिन्द प्रशांत क्षेत्र में रक्षा सहयोग सहित कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आज भारत और फ्रांस के बीच 36वीं सामरिक वार्ता हुई। इसमें भारतीय पक्ष का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और फ्रांसिसी शिष्टमंडल का नेतृत्व फ्रांस के राष्ट्रपति के कूटनीतिक सलाहकार इमैनुएल बोन ने किया। बोन ने विदेश मंत्री जयशंकर और पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

इस दौरान ऊर्जा व संस्कृति सहित आपसी हितों से जुड़े सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा हुई। पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी ने इस चर्चा के दौरान रक्षा, सुरक्षा और हिंद-प्रशांत सहित अपनी रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में भारत और फ्रांस के बीच घनिष्ठ सहयोग पर प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *