जी-20: काशी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता को दुनिया के सामने लाने में मिलेगी मदद

वाराणसी। भारत जी-20 की अध्‍यक्षता कर रहा है। वाराणसी में जी-20 देशों की आगवानी को लेकर काशी के कई  विश्वविद्यालय तैयारियों में जुट गए हैं। इस संबंध में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि जी- 20 सम्मेलन के कार्यक्रम वाराणसी में सर्वाधिक अप्रैल, जून और अगस्त मे कुल छह कार्यक्रम होंगे। काशी को लोग बाबा की नगरी के नाम से जानते हैं, इस नगर ने भारतीय संस्कृति और सभ्यता को जोड़ने का काम किया है। जी-20 के आयोजन से काशी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता को दुनिया के सामने लाने मे मदद मिलेगी। भारत के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को एक नई ऊंचाई पर ले जाने का अवसर होगा।

कुलपति प्रो त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर से अपनी सांस्कृतिक विरासत को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा। इसी को लेकर सम्पूर्ण तैयारी एवं सहयोग के लिये एक समिति का गठन किया गया है।

विश्वविद्यालय  के कुलसचिव केशलाल ने बताया कि जी- 20 देशों की बैठक में शामिल प्रतिनिधिमण्डल का स्वागत व अभिनन्दन तथा जी- 20 सम्मेलन के सुचारू व व्यवस्थित संचालन के लिए कुलपति प्रो हरेराम त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक 23 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *