ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट काठी रोल

रेसिपी। ब्रेकफास्ट के लिए काठी रोल एक परफेस्ट डिश है। इसे वेज और नॉनवेज दोनों तरह से बनाया जा सकता है। रोज एक ही तर‍ह का नाश्‍ता करके बोरिंग फील होने लगा है, तो ऐसी सूरत में स्वाद बदलने के लिए काठी रोल को ब्रेकफास्ट फूड के तौर पर बनाया जा सकता है। काठी रोल की खासियत है कि इसे बच्चे जितना पसंद करते हैं, बड़े भी उतना ही चाव खाते हैं। काठी रोल की रेसिपी भी आसान है जो कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है।
अगर आपने अभी तक इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि आपके काम आ सकती है। कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके स्वाद से भरे काठी रोल बेहद आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं काठी रोल बनाने की विधि।

सामग्री :-
मैदा – 1 कप
कॉर्न फ्लोर – 1/2 कप
प्याज (काटा हुआ) – 1
शिमला मिर्च (स्लाइस) – 1
सोया सॉस – 2 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
टमाटर सॉस – 1 टी स्पून
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
मेयोनीज – 1 टी स्पून
तेल – 4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
काठी रोल बनाने के लिए सबसे पहले रोल रैपर तैयार करना होता है। इसके लिए एक बर्तन में मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इसमें चुटकीभर नमक और 2 चम्मच तेल डालकर मिक्स करें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि कोई गांठ न रह जाए। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और नरम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर उसे 15 मिनट के लिए ढक दें। अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद आटे से पतली-पतली रोटियां बेलकर उन्हें सेक लें। सारे आटे से इसी तरह पतली रोटियां बना लें।

इसके बाद एक कड़ाही में 2 टी स्पून तेल डालें और उसे तेज आंच पर गर्म करें। इसके बाद कड़ाही में प्याज, शिमला मिर्च, कद्दूकस अदरक और थोड़ा सा नमक डालकर गलाने के बजाय क्रंची होने तक पकाएं। आखिर में इसमें सोया सॉस, काली मिर्च डालकर 2 मिनट तक और पकाएं फिर गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को एक प्लेट में निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद मिश्रण ठंडा होने के बाद तैयार रोटियों को लें और उन्हें एक समतल जगह पर रखें। इसके बाद रोटी की ऊपरी सतह पर टमाटर सॉस लगाएं और मेयोनीज डाल दें। इसके बाद सब्जियों का मिश्रण डालकर चारों ओर फैला दें। अब इसे रोल कर तैयार काठी रोल को एक प्लेट में अलग रख दें। इसी तरह एक-एक कर सारे काठी रोल बना लें। इस तरह तैयार है आपका स्‍वादिष्‍ट काठी रोल। इस काठी रोल को चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *