G-20 समिट: पुराने किले में विदेशी मेहमानों को रात्रि भोज देंगे पीएम मोदी

नई दिल्‍ली। G-20 समिट के दौरान आने वाले विदेशी मेहमानों को प्राचीन भारतीय संस्कृति से अवगत कराया जाएगा। खासकर महाभारत काल के बारे में ज्यादा जानकारी दी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृति से अवगत कराने के लिए पुराने किले में G-20 सम्मेलन के बाद रात्रि भोज देंगे।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पुराने किले में रात्रि भोज देने की ज्यादा संभावना है। इसके अलावा लाल किला, अक्षरधाम मंदिर एवं कर्तव्य पथ पर भी रात्रि भोज देने की संभावना तलाशी जा रही है। इसके लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

G-20 सम्मेलन दिल्ली में नौ सितंबर को होगा। इसमें 29 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और 15 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख आएंगे। विदेश मंत्रालय में तैनात एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृति से अवगत कराने के लिए 9 और 10 सितंबर की रात रात्रि भोज देंगे। रात्रि भोज पुराने किले में देने की सबसे प्रबल संभावना हैं। एएसआई पुराने किले में खुदाई कर रहा है। खुदाई के दौरान महाभारत कालीन अवशेष मिल रहे हैं। विदेशी मेहमानों को ये बताया जाएगा कि मुगलों ने यहां कब-क्या निर्माण किया और क्या-क्या नष्ट कर दिया।

G-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस की तैयारियों को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संतुष्ट नजर आए। दिल्ली पुलिस ने अपनी तैयारियों को लेकर गृह मंत्रालय में डिजिटल प्रस्तुतीकरण दिया।
इस दौरान गृहमंत्रालय के अधिकारी व दिल्ली पुलिस के अधिकारी मौजूद थे। दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने केंद्रीय गृहमंत्री व अधिकारियों को ये जानकारी दी। गृहमंत्रालय सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्री एक महीने बाद अप्रैल में फिर तैयारियों का निरीक्षण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *