सूरज के कड़े तेवर के लिए हो जाए तैयार, अगले सप्ताह 40 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

नई दिल्‍ली। बीते कई दिनों से मौसम सुहावना बना हुआ था, लेकिन अब झुलसा देने वाली गर्मी के लिए तैयार रहना होगा। अब सूरज अपने तेवर कड़े कर लेगा, इस कारण गर्मी पड़ेगी। ऐसे में तापमान में भी बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। अगले सप्ताह तक तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। हल्की बूंदाबांदी होने के बावजूद भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, सात मई को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान पहले ही बढ़ना शुरू हो गया है, यह अब और बढ़ेगा। अगले सप्ताह तक तापमान 39 डिग्री से ऊपर पहुंच जाएगा। हालांकि यह मई के औसत तापमान से कम है, क्योंकि 6 से 10 मई के बीच औसतन तापमान 39.3 व न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री रहता है, जबकि 11 मई से 15 मई के बीच अमूमन तापमान 39.5 व न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रहता है। एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर समाप्त होने के बाद लगातार तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है। शुक्रवार को जहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री था, शनिवार को बढ़कर 35.1 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि यह मई के महीने के मुताबिक अब भी सामान्य से चार डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री कम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

शनिवार सुबह से ही तेज धूप निकली, लेकिन 12 बजे के बाद मौसम ने करवट ली। आसमान में काले बादलों ने डेरा डाला, साथ में धूल भरी हवा भी चली लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कुछ इलाकों में ही हल्की बूंदाबांदी हुई और कुछ देर बाद मौसम साफ हो गया। इससे तापमान में भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। मुंगेशपुर में 001.5 मिमी व पीतमपुरा में 001.0, लोदी रोड में 000.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *