घर पर इस तरह करें असली और नकली शहद की पहचान

काम की खबर। ज्यादातर लोगों की डेली लाइफ में शहद का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है। एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त शहद का सेवन शरीर की कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है। तो वहीं स्किन और हेयर केयर के लिए शहद बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट भी साबित होता है। लेकिन आजकल मार्केट में शहद भी मिलावट से अछूता नहीं रह गया है। ऐसे में शहद खरीदने वाले ज्यादातर लोग जाने-अंजाने नकली शहद ले आते हैं। जिसका सेवन सेहत के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता है। आइए जानते हैं असली और नकली शहद की पहचान करने के टिप्स

गर्म पानी की लें मदद:-

शहद की शुद्धता जांचने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद डाल दें। ऐसे में असली शहद गिलास में नीचे जाकर बैठ जाएगा। वहीं शहद में मिलावट होने पर ये पानी में आसानी से घुल जाएगा।

फायर टेस्ट करें:-

शहद को आग में डालकर भी आप असली और नकली हनी का अंदाजा लगा सकते हैं। इसके लिए लकड़ी में रूई लपेट लें। अब इस रूई को शहद में भिगोकर जलती हुई मोमबत्ती के ऊपर रखें। ऐसे में असली शहद तुरंत आग पकड़ लेगा और रूई जलने लगेगी। वहीं शहद में पानी की मिलावट होने पर रूई में जल्दी आग नहीं लगेगी।

टिशु पेपर से टेस्ट करें चेक:-

शहद का प्योरिटी टेस्ट करने के लिए टिशु पेपर का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है। इसके लिए टिशु पेपर पर शहद की कुछ बूंदे गिराएं। ऐसे में नकली शहद टिशु पेपर पर जस का तस रखा रहेगा। वहीं शहद में मिलावट होने पर टिशु पेपर हनी को एब्जॉर्ब कर लेगा।

ब्रेड पर डालें शहद:-

ब्रेड पर शहद गिराकर भी आप असली और नकली हनी की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए ब्रेड पर शहद डालें। ऐसे में अगर शहद में पानी मिला है तो ब्रेड गीला हो जाएगा। वहीं शुद्ध शहद डालने पर ब्रेड सूखा ही रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *