फर्स्ट टाइम स्कूल ट्रिप पर जा रहा है बच्चा तो समझाएं ये जरुरी बातें

पैरेंटिंग। पैरेंट्स बच्चों के साथ घूमने जाने का प्लान बनाते हैं। सफर के दौरान माता-पिता बच्चों का खास ख्याल रखना नहीं भूलते हैं। कई बार स्कूल की तरफ से भी बच्चों को ट्रिप पर ले जाया जाता है। लेकिन ट्रिप पर भेजते हुए पैरेंट्स को बच्चों की सेफ्टी की चिंता बनी रहती है। ऐसे में अगर आपका बच्चा फर्स्ट टाइम स्कूल ट्रिप पर जा रहा है तो उसे कुछ जरूरी बातें समझाकर आप बच्चे की सेफ्टी इंश्योर कर सकते हैं।

बच्‍चों को अकेले ट्रिप पर भेजना पैरेंट्स के लिए आसान नहीं होता है। पैरेंट्स को हमेशा बच्चों की चिंता लगी रहती है। वहीं, ट्रिप के दौरान बच्चों की सेफ्टी भी बेहद जरूरी होती है। आइए जानते हैं बच्चों के लिए कुछ ट्रैवल टिप्स, जिसकी मदद से आप बच्चों को अकेले भी सुरक्षित रहना सिखा सकते हैं-

स्कूल से जानकारी हासिल करें:-

बच्चों को ट्रिप पर भेजने से पहले स्कूल से जरूरी जानकारियां जरुर लें। ऐसे में ट्रिप की लोकेशन से लेकर साथ में जाने वाले टीचर्स और गार्ड्स के बारे में भी पता कर लें। साथ ही बच्चों की हेल्थ और सेफ्टी से जुड़ी चीजों के बारे में भी स्कूल से जानकारी हासिल करें। इसके अलावा स्कूल से इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नम्बर लेना ना भूलें।

बच्चों को दें हेल्थ टिप्स:-

स्कूल ट्रिप पर जाने से पहले बच्चों को सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दें। सफर के दौरान हाइजीन से जुड़ी लापरवाही करने से बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बच्चों को समय पर नहाने के लिए और खाने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहें। साथ ही बच्चों के बैग में हाइजीन से रिलेटेड चीजें जरूर रख दें।

टीचर की इजाजत है जरूरी:-

स्कूल ट्रिप के दौरान पेरेंट्स बच्चों के साथ नहीं होते हैं। ऐसे में बच्चों को हर काम करने से पहले टीचर की परमीशन लेने की सीख दें। सफर में बच्चे अक्सर रात को बाहर घूमने निकल जाते हैं। जो कि बच्चों के लिए काफी रिस्की टास्क साबित हो सकता है इसलिए स्कूल ट्रिप पर भेजने से पहले बच्चों से टीचर की हर बात मानने का प्रॉमिस जरूर ले लें।

स्ट्रेंजर के नजदीक जाने से रोकें:-

स्कूल ट्रिप के दौरान बच्चे नए-नए लोगों से मिलते हैं। वहीं कुछ बच्चे अनजान लोगों से जल्दी घुल-मिल भी जाते हैं। हालांकि स्कूल ट्रिप के दौरान बच्चों को अनजान लोगों से दूर रहने की हिदायत दें। साथ ही बच्चों को स्ट्रेंजर्स से पर्सनल जानकारी शेयर ना करने की भी सलाह दें। जिससे बच्चे खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *