तनाव में हो पार्टनर तो इन तरीकों से करें सपोर्ट, मजबूत होगा रिश्‍ता…

रिलेशनशिप। जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो चाहते हैं कि आप अपने पार्टनर के हर वक्‍त में साथ दें। अगर आपका पार्टनर कभी तनाव में रहता है तो आप उसकी हर संभव मदद करना चाहते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आपका ये प्रयास उनके तनाव को कम कर दे।

आप इस बात को हमेशा ध्‍यान में रखें कि एक अच्‍छा साथी बनना जीवन भर की ‘वर्क इन प्रोग्रेस’ प्रक्रिया है, जिसमें हो सकता है कि आप हर बार अपने पार्टनर को सही तरीके से ना समझें। क्‍योंकि आप ना तो माइंड रीडर हैं और ना ही मनोवैज्ञानिक। लेकिन अगर आप कुछ बातों को फॉलों करें तो इससे पार्टनर के तनाव को आप और बढ़ाने का काम नहीं करेंगे, जिससे उन्‍हें आपके पास रिलैक्‍स फील होगा।

शांत रहें:-

अगर आप शांत रहेंगे तो इससे आपका पार्टनर भी शांत रह सकेगा और कुछ बेहतर सोच सकेगा। अगर आप अस्थिर या अशांत रहेंगे तो हो सकता है कि वो और भी परेशान हो जाए।

उसकी बातें सुनें:-

कभी-कभी अपनी बातों को बोल देने से भी तनाव काफी कम हो जाता है। इसलिए आपका पार्टनर अगर कुछ बोलना चाहता है तो उसकी बातों को सुनें और उसे समझने की कोशिश करें।

स्‍वीकारें:-
अपने पार्टनर को एहसास कराएं कि आप उनकी बातों को गंभीरता से ले रहे हैं और उनके इस अनुभव को पूरी तरह से समझ रहे हैं।

हेल्‍प के लिए पूछें:-
आप अपने पार्टनर से यह पूछें कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं या उनके तनाव को कम करने के लिए मैं अपनी तरफ से अभी क्‍या करूं। जैसे- चाय, कॉफी पीना हो, ब्‍लैक चौकलेट दें, हेड मसाज दें या कोई पसंदीदा संगीत लगाएं।

सॉल्‍यूशन का करें प्रयास:-
अगर आपको लगता है कि आपको बात समझ आ रही है और आप कुछ कर सकते हैं तो उनके इस तनाव को कम करने के लिए अपनी तरफ से प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *