बिना केमिकल के कच्चे आम को घर पर चाहते हैं पकाना, तो फॉलो करें ये टिप्स

टिप्‍स। ज्‍यादातर लोगों को आम बहुत पसंद होता है। पूरे सीजन भर आम का स्वाद चखना चाहते हैं। आजकल बाजार में जो आम मिलते हैं, उन्हें पकाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में पूरे सीजन भर केमिकल वाला आम खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

केमिकल के जरिए पके हुए आम के बजाय आप चाहे तो घर पर ही इन्हें आसान तरीकों से पकाकर इनका भरपूर आनंद उठाएं। अब आप सोच रहे होंगे कि घर पर आम को भला कैसे पकाया जा सकता है? आपको बता दें कि घर पर कच्चे आम को पकाना बेहद ही आसान है। तो आइए जानते हैं आम को घर पर पकाने के तरीकों के बारे में।

चावल का करें इस्तेमाल

आम को पकाने के लिए आप चावल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप चावल के डब्बे में आम को नीचे की ओर गहराई में रखें। फिर चार-पांच दिनों के लिए डब्बे को बिल्कुल बंद कर के रख दें। पांचवें दिन जब आप डब्बा खोलेंगे तो आम पक कर तैयार हो चुका होगा।

पेपर में लपेट कर रखें

पेपर की मदद भी आप कच्चे आम को पकाने के लिए ले सकते हैं। इसके लिए आप पेपर की तीन-चार शीट लेकर आम को इसमें अच्छी तरीके से लपेट दें। फिर इनको किसी डार्क जगह पर बर्तन के नीचे स्टोर कर दें। चार से पांच दिन के अंदर आम अच्छी तरह से पक कर तैयार हो जायेगा।

घास-फूस से पकाएं आम

आम को पकाने के लिए आप घास-फूस की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी प्लास्टिक के बॉक्स में सूखी हुई घास भर लें। फिर आम को इस घास-फूस के नीचे की ओर दबा कर रख दें। अब इस डब्बे को किसी कोने में या डार्क जगह में रख दें। दो-तीन दिन के बाद आम अच्छी तरीके से पक चुके होंगे।

कॉटन के कपड़े का करें इस्तेमाल

कॉटन के कपड़े का यूज भी आम को पकाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आम को कपड़े में लपेट कर किसी बर्तन में रख दें और ऊपर से इसको ढक दें। तीन-चार दिनों में कच्चे आम अच्छी तरीके से पक जायेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *