समर सीजन में सिरदर्द और आंखों की जलन से हैं परेशान, तो नियमित करें ये योगासन

योग। तापमान लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही है जिस कारण तेज धूप और गर्मी भी रफ्तार पकड़े हुए है। गर्मी के सीजन में घर से बाहर निकलने पर तेज धूप सीधे लगती है, जिससे अक्सर ही लोगों को सिर में दर्द या आंखों में जलन जैसी शिकायत हो जाती है। गर्मियों का मौसम सेहत के लिए कई तरह से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। थोड़ी सी लापरवाही हीट स्ट्रोक से लेकर डिहाइड्रेशन जैसी गंभीर समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट बताते हैं कि तेज धूप और गर्मी से आंखें प्रभावित होती है।

इस कारण आंखों की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। गर्मी में आंखों की जलन-चुभन या लालिमा के साथ दर्द हो सकता है। साथ ही गर्मी और धूप से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखने के साथ ही गर्मियों में होने वाले माइग्रेन और तेज धूप से आंखों में जलन की शिकायत को दूर करने के लिए कुछ योगासनों का अभ्यास किया जा सकता है। तो आइए कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जानते है जिससे गर्मियों में सिर दर्द और आंखों की जलन को कम करने में मदद मिल सकती है।

चक्रासन योग
आंखों में जलन या दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए नियमित तौर पर चक्रासन का अभ्यास करना चाहिए। चक्रासन योग आंखों की सेहत और रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। साथ ही मस्तिष्क को भी स्वस्थ बनाता है।

पश्चिमोत्तानासन योग
गर्मियों में अगर सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है तो इसे दूर करने के लिए नियमित तौर पर पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करना चाहिए। यह आसन दिमाग को शांत करता है और तनाव से राहत दिलाता है। माइग्रेन की एक बड़ी वजह तनाव है। इस आसन से तनाव कम हो सकता है।

सेतुबंधासन योग
गर्मी में नियमित तौर पर सेतुबंधासन योग का अभ्यास लाभकारी है। सेतुबंधासन के अभ्यास से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और दिमाग शांत रहता है। चिंता और तनाव को दूर करने के लिए भी सेतुबंधासन का अभ्यास काफी फायदेमंद है। इस आसन को नियमित तौर पर करने से मस्तिष्क की ओर ब्लड और ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *