डाइट में शामिल करें कीवी, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को करता है दूर

हेल्‍थ। स्वस्थ शरीर के लिए पोषक तत्वों और विटामिन्स की आवश्‍यकता होती है। इन्हीं पोषक तत्वों और विटामिन्स को पूरा करने के लिए तरह-तरह के फल और हरी सब्ज़ियों का सेवन किया जाता है। कीवी एक ऐसा ही फल है जो हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई तरह के पोषक तत्व होते है इसलिए इसे सुपर फ्रूट भी कहते हैं। कीवी का इस्तेमाल कार्डियोवैस्‍कुलर रोगों के इलाज, ब्लड प्रेशर और आंखों के रोगों के लिए भी किया जाता है। यह विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम आदि का अच्छा स्रोत है। तो आइए कीवी फल के होने वाले फायदों के बारे में जानते है।

स्किन के लिए फायदेमंद

कीवी का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण कीवी त्वचा पर होने वाले रैशेज, मुहासों और सूजन को कम कर त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से त्वचा हेल्दी दिखती है।

ब्लड क्लॉटिंग नहीं होने देता

कीवी खाने से शरीर में खून का थक्का जमने की दिक्कत नहीं होती है। इसमें एंटीथ्रोम्बोटिक यानी खून का थक्का न जमने देने का गुण होता है जिसकी वजह से स्ट्रोक, किडनी और हार्ट अटैक संबंधी दिक्कत होने का खतरा कम होता है।

विटामिन-C का स्त्रोत

कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है। यह विटामिन-C और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक उत्तम स्रोत है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर आपकी स्किन को स्वस्थ और जवान बनाये रखता है।

कब्ज को करता है दूर

कीवी कब्ज को दूर करने में भी काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से पुरानी कब्ज भी सही होने लगता है। साथ ही गैस, अपच जैसी पेट की दिक्कतों को भी ये दूर करता है। यदि आप भी लगातार कब्ज की बीमारी से परेशान हैं तो आपके लिए भी कीवी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी बूस्‍टर

कीवी का सेवन इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और कई तरह की बीमारियां होने का खतरा कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

कीवी खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा कम होती है और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। जिससे हार्ट संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *