डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स…

स्वास्थ्य।  वजन कम करने में डाइट का अहम रोल होता है। लेकिन डाइट में ऐसी कौन सी चीजें शामिल करें जो वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। डाइट को लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं। समझ नहीं आता कि डाइट में किन पोषक तत्‍वों को शामिल किया जाए। वजन कम करने और मसल्‍स को रिपेयर करने के लिए हाई प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है।

जिनका लक्ष्‍य वजन कम करना है वे डाइट में हाई प्रोटीन और लो कैलोरी फूड को शामिल कर सकते हैं। लो कैलोरी फूड लेने से बॉडी के बढ़ते फैट को कंट्रोल करने में आसानी होगी साथ ही कई बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। चलिए जानते हैं डाइट में ऐसे कौन से लो कैलोरी फूड आइटम्‍स शामिल किए जाएं जिससे प्रोटीन इंटेक को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

हार्ड बॉयल्‍ड एग:-

हाई प्रोटीन के लिए हार्ड बॉयल्‍ड एग को डाइट में शामिल किया जा सकता है। एग एक लो कैलोरी फूड है जो प्रोटीन से भरपूर होता है। एक हार्ड बॉयल्‍ड एग में 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट और लगभग 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। एग के सफेद भाग में 4-5 ग्राम प्रोटीन होता है।

मूंगफली और चॉकलेट:-
प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए मूंगफली और चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है। मूंगफली और चॉकलेट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और ये लो कैलोरी डाइट में भी आते हैं। लगभग 28 मूंगफली में 7.3 ग्राम प्रोटीन, 161 कैलोरी, 14 ग्राम फैट और 4.6 ग्राम कार्ब होता है। मूंगफली में दो चम्‍मच चॉकलेट मिलाने से 9 ग्राम प्रोटीन का सेवन किया जा सकता है।

स्‍ट्रॉबेरी प्रोटीन स्‍मूदी:-
वेट कम करने के लिए स्मूदी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। अधिक प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के लिए ग्रीक योगर्ट स्‍मूदी का सेवन किया जा सकता है। एक कप स्ट्रॉबेरी स्‍मूदी में 14 ग्राम प्रोटीन, 201 ग्राम कैलोरी,9 ग्राम फैट और 18 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं।

ह्यूमस और कैरेट स्‍टिक्‍स:-
ह्यूमस एक स्‍वादिष्‍ट डिप है जिसे छोले से बनाया जाता है। ये एक बेहतरीन पॉवर प्रोटीन डिप है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है। इसे सैंडविच और टोस्‍ट पर लगाकर खाया जा सकता है। लो कैलोरी डाइट के लिए इसे कैरेट स्‍टिक्‍स के साथ सर्व किया जा सकता है। दो बड़े चम्‍मच ह्यूमस में 2.5 ग्राम प्रोटीन, 82 कैलोरी, 6 ग्राम फैट और 5 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *