जल्द ही दुनिया की टॉप इकोनॉमी में से एक होगा भारत: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्‍ली। पश्चिम बंगाल में  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत की। शुक्रवार को दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि वह दिन दूर नहीं जब भारत दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आप सभी ने हाल ही की मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट देखी होगी, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले  4-5 वर्ष में हमारे देश की अर्थव्यवस्था, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी होने वाली है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम इसी तरह से आगे बढ़ते रहे, तो वह दिन दूर नहीं जब हमारा भारत, दुनिया की टॉप इकोनॉमी में से एक होगा। हमारा देश, दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी के रूप में लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 2047 तक हमारा देश थर्ड या सेकंड नहीं, बल्कि टॉप इकोनॉमी के रूप में दुनिया के सामने होगा। यह उपलब्धि, गुरुदेव को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी, ऐसा मेरा मानना है।

उन्‍होंने आगे कहा कि आज जब हम समाज से जातिगत भेदभाव के उन्मूलन का प्रयास कर रहे हैं, महिला सशक्तीकरण का निरंतर प्रयास कर रहे हैं, किसानों मजदूरों को सशक्त कर रहे हैं, तो यह सब भारतीय समाज और राजनीति दोनों को ही सशक्त करने का प्रयास है, और इसके पीछे गुरुदेवजी की ही प्रेरणा है। रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘जेथा गृहेर प्राचीर, आपन प्रांगणतले, दिवस-शर्वरी वोशुधारे, राखे नाई खंडो क्षुद्रो कोरि। इसे हमारे यहां ‘वसुधैव कुटुंबकम’ भी कहा गया है; यानी संपूर्ण विश्व एक परिवार है, जहां अपने पराए का कोई भेद नहीं है, और समस्त जीवों में, जड़-चेतन में एक ही तत्व के वास की कल्पना की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *