भारतीय सेना में चीनी दुभाषिए के लिए भर्ती

नौकरी। सरकारी नौकरी की तैयारी देश में कौन ही नहीं करता। हमारे देश में हर साल सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वर्तमान में विभिन्न केंद्रीय और राज्य विभागों में भर्तियां निकली हैं।

सेना मुख्यालय चयन बोर्ड, ने चीनी दुभाषिए यानी इंटरप्रेटर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। यह शायद पहला ऐसा मौका है जब इस पद पर भर्ती जारी की गई हो। इस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जारी की गई है। जो भी उम्मीदवार इस पद पर भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे अपना आवेदन अधिसूचना में दिए गए प्रारूप के अनुसार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस भर्ती का पूरा विवरण:-  

पुरुष-महिला दोनों कर सकते हैं आवेदन:-
चीनी दुभाषिए के पद पर जारी भर्ती के लिए पुरुष-महिला दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए पदों की संख्या 6 हैं। इनमें से 5 पद सिविलियन और 1 पद भूतपूर्व सैनिक के लिए हैं। चयनित उम्मीदवारों को टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को अच्‍छा वेतन दिया जाएगा। बता दें कि उम्मीदवारों का चयन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (300 अंक) और 200 अंकों के साक्षात्कार के माध्यम से होगा। प्रोफिसिएंसी टेस्ट तीन चरण- राइटिंग, स्पीकिंग और लिस्निंग में संपन्न होगा।

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा:-
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से चीनी भाषा में 55 फीसदी अंकों के साथ में ग्रेजुएशन या किसी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन के साथ में 2 साल चीनी भाषा का डिप्लोमा होना चाहिए।

इस तारीख तक कर लें आवेदन:-
इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 10 अगस्त, 2022 को निर्धारित की गई है। आवेदन ऑफलाइन माध्यम से होंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भर कर इंडिया पोस्ट के माध्यम से इस पते पर भेजना होगा- Directorate General Territorial Army, Integrated Headquarters of Ministry of Defence, ‘A’ Block,4 th Floor, Defence Office Complex, KG Marg, New Delhi – 110001

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *