भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन के नियम में किया बड़ा बदलाव, अब 4 महीने पहले नहीं बुक कर पाएंगे सीट

Indian Railways: देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में की जाने वाली एडवांस बुकिंग की लिमिट को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान किया है. ऐसे में अब यात्रियों को 120 दिन यानी 4 महीने पहले नहीं बल्कि ज्यादा से ज्यादा 2 महीने पहले ही ट्रेन में अपनी सीट बुक कर पाएंगे. यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से नया नियम लागू होगा.

1 नवंबर से लागू होगा नया नियम

भारतीय रेल में हर रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. देश में जनसाधारण एक्सप्रेस से लेकर वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनें सेवाएं दे रही हैं, जिससे लोगों को यात्रा करने में किसी भी प्रकार का कोई समस्‍या का सामना न करना पड़ें. आमतौर पर किसी लंबी यात्रा करने वाले यात्री, यात्रा की तारीख से 4 महीने (120 दिन) पहले ही ट्रेन में अपनी सीट बुक कर लेते थे ताकि उन्हें कन्फर्म सीट मिल जाए और बाद की भीड़भाड़ से भी बच जाएं, लेकिन अब वो ऐसा नहीं कर सकेगे.

पहले से बुक की गई टिकट का क्या होगा

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर संजय मनोचा ने बताया कि 1 नवंबर, 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दी जाएगी और बुकिंग भी इस नए नियम के अनुसार ही की जाएगी. हालांकि, 120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत 31 अक्टूबर, 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी. लेकिन 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को कैंसिल करने की अनुमति होगी. अर्थात आप 31 अक्टूबर, 2024 तक 4 महीने की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं.

इसे भी पढें:-बदल गई अदालतों में रखी न्याय की देवी की मूर्ति, आंखों से हटाई गई पट्टी…


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *