20 मार्च से जापानी पीएम का भारत दौरा

नई दिल्‍ली। सोमवार को जापान के पीएम फुमियो किशिदा नई दिल्‍ली आएंगे। पीएम किशिदा अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका पर फोकस कर सकते हैं। जापानी पीएम मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने प्लान का खुलासा कर सकते हैं। चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के चलते हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उभरती चुनौतियों पर भी पीएम नरेंद्र मोदी और किशिदा के बीच व्यापक वार्ता में चर्चा होने की संभावना है।

किशिदा रक्षा और सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश तथा उच्च प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के उद्देश्य से करीब 27 घंटे की यात्रा पर सोमवार सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे। मोदी और किशिदा भारत की अध्यक्षता में G-20 और जापान की अध्यक्षता में G-7 की प्राथमिकताओं पर भी चर्चा करेंगे। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि जापानी पीएम सुषमा स्वराज भवन में भी जाएंगे। यहां वह विश्व मामलों की भारतीय परिषद द्वारा आयोजित एक व्याखान के दौरान ‘शांति के लिए मुक्त और खुली हिंद-प्रशांत योजना’ का खुलासा कर सकते हैं।

पिछले वर्ष जून में सिंगापुर में प्रतिष्ठित शांगरी-ला वार्ता को संबोधित करते हुए किशिदा ने कहा था कि वह अगले वसंत में हिंद-प्रशांत के लिए योजना तैयार करेंगे। उन्होंने कहा था, मैं अगले वसंत तक ‘शांति के लिए मुक्त और खुली हिंद-प्रशांत योजना’ तैयार करूंगा, जो गश्ती जहाजों और समुद्री कानून प्रवर्तन क्षमताओं को बढ़ाने के साथ-साथ साइबर सुरक्षा, डिजिटल और हरित पहल और आर्थिक सुरक्षा पर जोर देने के साथ-साथ एक मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के जापान के प्रयासों को मजबूत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *