6 अप्रैल को शुक्र ग्रह करेंगे गोचर, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

एस्‍ट्रोलॉजी। शुक्र एक ऐसा ग्रह है जो प्यार, सुंदरता और आकर्षण का प्रतीक है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह के शुभ प्रभाव से व्यक्ति को जीवन में भौतिक सुख-सुविधाएं, वैभव, यश आदि की प्राप्ति होती है। वैदिक ज्योतिष में शुक्र के गोचर को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन पर इसका शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है, लेकिन एक प्राकृतिक शुभ ग्रह होने के कारण यह ज्यादातर अनुकूल परिणाम देता है। ग्रह को दो राशियों वृष और तुला का स्वामित्व प्राप्त है। सामान्य तौर पर, शुक्र हमारे जीवन में धन, समृद्धि, आनंद, खुशी, धन का आनंद, आकर्षण, सुंदरता, यौवन, प्रेम संबंध, प्रेम इच्छाओं और प्रेम से संतुष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक शुक्र ग्रह 6 अप्रैल, 2023 को प्रातः 10:50 पर वृषभ राशि में गोचर करने जा रहा है। शुक्र स्वराशि वृष और तुला में हो तो अनुकूल फल देता है, जबकि शुक्र मीन राशि में उच्च का होकर अधिक प्रभावशाली फल देता है। वैसे तो शुक्र ग्रह का गोचर सभी राशियों के लिए कुछ न कुछ विशेष परिणाम लाएगा लेकिन 4 ऐसी राशियां है जिस पर शुक्र ग्रह का शुभ प्रभाव पड़ेगा और उन्हें धनलाभ मिलेगा।

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए, शुक्र परिवार द्वितीय और एकादश भाव का स्वामी है। सामान्य तौर पर शुक्र धन और विलासिता का प्रतिनिधित्व करता है। तो धन लाभ के लिहाज से यह बहुत अच्छा समय है। इस शुक्र के वृष राशि में गोचर के दौरान इच्छा पूर्ति आसानी से संभव हो सकती है। प्रमुख निर्णय लेने में भी इन जातकों को आसानी होगी और इस तरह के निर्णय सकारात्मक परिणाम दे सकते हैं। वृष राशि में शुक्र का गोचर मेष राशि वालों को करियर के संबंध में एक सहज वृद्धि प्रदान कर सकता है क्योंकि नौकरी के नए अवसर प्रसन्नता प्रदान कर सकते हैं। मेष राशि वालों को यात्रा संबंधी कार्य आ सकते हैं। आर्थिक पक्ष के लिहाज से धन की बचत संभव होगी।

कर्क राशि 
शुक्र, कर्क राशि के जातकों के लिए चतुर्थ और ग्यारहवें भाव का स्वामी है और चतुर्थ भाव भौतिक सुख-सुविधाओं, घर, वाहन और माता को दर्शाता है। वहीं दूसरी ओर एकादश भाव लाभ, इच्छाओं की पूर्ति और बड़े भाई-बहनों को दर्शाता है। कर्क राशि के जातकों के लिए एकादश भाव में शुक्र का गोचर मनोकामना पूर्ति और सुख की दृष्टि से अनुकूल रहेगा। नया घर और संपत्ति खरीदने के योग बनेंगे। परिवार में विवाह आदि जैसे शुभ अवसरों का आनंद मिलेगा। एकादश भाव में चतुर्थ भाव के स्वामी के रूप में शुक्र बहुत अधिक धन लाभ दे सकता है।  करियर के मोर्चे पर, यह गोचर अनुकूल रहेगा क्योंकि नौकरी के नए अवसर मिलेंगे और कड़ी मेहनत के लिए पदोन्नति के रूप में मान्यता प्राप्त करना संभव होगा। व्यवसाय करने वाले जातकों को उच्च लाभ और सफलता मिल सकती है।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए तीसरे और दसवें घर का स्वामी है शुक्र।  तीसरा घर भाई-बहन, साहस और संचार को दर्शाता है। इसी तरह, दशम भाव पेशे, प्रतिष्ठा, स्थिति और अवसरों आदि को दर्शाता है। सिंह राशि के जातकों के लिए दशम भाव में यह गोचर करियर में विकास और उसी से संतुष्टि प्राप्त करने के लिए लाभकारी होगा। सिंह राशि के जातकों को अपने पेशे के संबंध में स्थान परिवर्तन के साथ मिल सकता है और साथ ही उन्हें अपने वरिष्ठों का समर्थन भी मिल सकता है। व्यक्तिगत मोर्चे पर इस राशि के जातकों को अपने भाई-बहनों का अच्छा सहयोग मिल सकता है। इसके अतिरिक्त सिंह राशि के जातकों को नौकरी के नए अवसरों के रूप में संतोषजनक परिणाम दे सकता है। साथ ही, यह गोचर सिंह राशि के जातकों को पदोन्नति, वेतन वृद्धि और अन्य लाभों के रूप में पेशे में रोमांचक वृद्धि का आशीर्वाद देगा। व्यवसाय करने वाले जातकों को अच्छा मुनाफा मिलेगा और एक से अधिक व्यवसाय करने के अवसर मिलेंगे, जो लाभदायक भी रहेंगे। आर्थिक पक्ष पर, दशम भाव में शुक्र की स्थिति अच्छे धन लाभ और करियर से पदोन्नति के अवसर दे सकती है।

कुंभ राशि
शुक्र, कुंभ राशि के जातकों के लिए एक भाग्यशाली ग्रह है। शुक्र  कुंभ राशि के चतुर्थ और नवम भाव का स्वामी होकर चतुर्थ भाव में स्थित है। चतुर्थ भाव में शुक्र का वृष राशि में गोचर कुंभ राशि के जातकों के लिए बहुत भाग्यशाली माना जा रहा है। चतुर्थ भाव में स्थित शुक्र जातकों को सभी सुख-सुविधाएं प्रदान कर सकता है और जातकों के लिए समृद्धि प्राप्त करने के उच्च अवसर होंगे। करियर के मोर्चे पर, यह गोचर अत्यधिक शुभ रहेगा और जातकों को नौकरी के आशाजनक अवसर और उसी से मान्यता प्रदान कर सकता है। नौकरीपेशा जातकों को भी भाग्य का साथ मिल सकता है। जो मूल निवासी व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें अपना सुनहरा समय मिल सकता है क्योंकि वे उच्च लाभ प्राप्त करने और अपने व्यवसाय के मूल्य को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं। इन जातकों के लिए नई व्यापारिक साझेदारी भी संभव हो सकती है। आर्थिक पक्ष की बात करें तो चौथे भाव में शुक्र की उपस्थिति इस राशि के जातकों के सुख-सुविधाओं में वृद्धि कर सकती है और फिर वे नई संपत्ति खरीदने में अपना पैसा लगा सकते हैं। बचत की गुंजाइश भी अधिक रहेगी। कुंभ राशि के जातकों को अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में सामंजस्य बनाए रखने और प्रेम की संभावनाओं को बढ़ाने में सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *