सास-बहू के रिश्ते को खूबसूरत बनाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

रिलेशनशिप। रिश्‍ते बनाना आसान होता है, लेकिन उसे ताउम्र निभाना बड़ा मुश्किल होता है। ऐसा ही एक रिश्‍ता होता है सास और बहू का। दरअसल, बेटे की जब शादी होती है और मांएं काफी सारी उम्‍मीदें लिए नई बहू का स्‍वागत करती हैं। लेकिन जब ऐसी उम्‍मीदों पर बहू खरी नहीं उतर पाती तो उनके बीच तकरार होना शुरू हो जाता है। लेकिन अगर तमाम चुनौतियों के बीच आप एक दूसरे की आवश्‍यकताओं, उनकी भावनाओं और एक दूसरे की मनोदशा का ख्‍याल रखें तो ये रिश्‍ता जीवनभर मधुर बना रह सकता है और सहेलियों जैसा साथ बन जाता है। यहां हम आपको बताते हैं कि किन बातों को ध्‍यान में रखकर आप सास और बहू के रिश्‍ते को खूबसूरत बना सकती हैं।

दोस्ती से करें शुरुआत
वैसे तो सास बहू का रिश्‍ता आपसी नोंकझोंक के लिए अधिक जाना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि ये रिश्‍ता दुनिया के सबसे अच्‍छे रिश्‍तों के रूप में भी फेमस है। दरअसल, अब जमाना बदला है और सभी चाहते हैं कि उनके आसपास केयर करने वाले लोग रहें। ऐसे में अगर आप आपस में दोस्‍ती का हाथ बढ़ाएं और साथ में शॉपिंग जाएं, घूमें फिरें, मौज मस्‍ती करें, तो ये दोनों के जीवन को आसान बनाने के काम आएगा। ये आपके रिश्‍ते में प्‍यार और विश्‍वास को भी भरेगा।

गलतफहमियों को ना दें जगह
इस बात की हमेशा कोशिश करें कि आपके बीच किसी तरह की गलतफहमियां ना जन्‍म लें। अगर आपको लगे कि कुछ बातें आप दोनों के रिश्‍ते को प्रभावित कर रही हैं तो तुरंत इस विषय पर बात करें और शांति से, खुलकर अपनी बात बताएं। हालांकि इस बात का ध्‍यान रहे कि एक दूसरे की बात किसी के दिल को ढेस ना पहुंचाए। इससे रिश्‍ता बिगड़ने से बच जाएगा।

एक दूसरे के लिए निकालें वक्‍त
आपको अगर ऐसा महसूस हो रहा है कि आप दोनों में से कोई परेशान है और उसे अकेलापन या कुछ बातें परेशान कर रही हैं तो उसे उसी हाल में छोड़ने की बजाय, उनके लिए वक्‍त निकालें। आप उन्‍हें डॉक्‍टर के पास लेकर जाएं, दोस्‍तों से मिलवाएं या साथ में डिनर प्‍लान करें। यही नहीं, आप साथ मिलकर घर चलाने और अगले जेनरेशन के बेहतर परवरिश को लेकर प्‍लान आदि भी साथ में बना सकती हैं और मशवरा ले सकती हैं।

एक दूसरे की समझें अहमियत
आप इस बात को स्‍वीकार लें कि घर के अच्‍छे माहौल के लिए आप दोनों का साथ जरूरी है। अगर आपके बीच तकरार होगा तो यह परिवार के माहौल को खराब कर सकता है और बच्‍चों के परवरिश पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए आप दोनों एक दूसरे की अहमियत को समझें और एक दूसरे को इज्‍जत दें।

स्‍पेशल कराएं ट्रीट
आपके दोस्‍त अगर आपके घर आते हैं तो उन्‍हें अपनी सास या बहू से मिलाएं और उनके बारे में कुछ अच्‍छी बातें जरूर बोलें। मसलन, मेरी सासूमां के बिना तो मेरा कुछ हो ही नहीं पाता, या मेरी बहू नहीं होती तो मैं बाहर का कुछ काम ही नहीं पाती आदि। इससे वे यह समझ पाएंगी कि आपके बारे में उनका क्‍या ख्‍याल है। इस तरह आपके रिश्‍ते सहेलियों जैसे बने रहेंगे और  जीवन आसान दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *