बच्चों की हेल्थ को लेकर है फ्रिकमंद, खिलाएं पनीर वेजिटेबल सलाद

रेसिपी। पनीर वेजिटेबल सलाद किशोर उम्र के बच्चों के लिए एक हेल्दी फूड डिश के तौर पर देखा जाता है जो कि उनकी ग्रोथ के लिए बहुत आवश्‍यक है। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है, वहीं सलाद में वेजिटेबल्स का उपयोग अन्य पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है। सुबह के नाश्ते में या फिर दिन के वक्त कभी भी पनीर वेजिटेबल सलाद को खाया जा सकता है। ये सलाद पोषण तत्‍वों ये भरपूर होने के साथ स्‍वादिष्‍ट भी है। इतना ही नहीं पनीर वेजिटेबल सलाद को बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है।
पनीर वेजिटेबल सलाद बनाने के लिए मौसम के हिसाब से उपलब्ध सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है। आप भी अगर अपने बच्चों की हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद हैं तो उन्हें पनीर वेजिटेबल सलाद परोस सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी सिंपल रेसिपी।

सामग्री
पनीर क्यूब्स – 2 कप
मशरूम – 1/2 कप
पत्तागोभी – 1 कप
टमाटर – 1
ब्रोकली – 1 कप
शिमला मिर्च – 1/2
खीरा – 1
गाजर – 1
बटर – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
हेल्‍दी एंड टेस्‍टी पनीर वेजिटेबल सलाद बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के छोटे-छोटे चौकोर टुकड़े कर लें। इसके बाद गाजर, पत्तागोभी, टमाटर समेत अन्य सब्जियों को भी बारीक-बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में एक चम्मच मक्खन डालकर गर्म करें। जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें पनीर क्यूब्स डालें और उन्हें हल्का फ्राई करें। इसके बाद पनीर में लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और थोड़ा सा सादा नमक डालकर मिलाएं। अब पनीर को सुनहरा होने तक पकाएं फिर गैस बंद कर दें।

इसके बाद फ्राइड पनीर को एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में निकाल लें और उसमें कटी हुई गाजर, मशरूम, ब्रोकली और शिमला मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद सलाद में टमाटर, पत्तागोभी भी मिला लें। सलाद के ऊपर काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, काला नमक और नींबू का रस निचोड़कर अच्छी तरह से मिलाएं। स्वाद और पोषण से भरपूर पनीर वेजिटेबल सलाद बनकर तैयार है। इसे टीनएजर बच्चों को किसी भी वक्त खिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *