बैकवर्ड रनिंग करके खुद को रखें हेल्दी

फिटनेस। आज की बिज़ी लाइफ में हर कोई अपनी हेल्थ और फिटनेस मेंटेन करने के लिए बहुत कुछ ट्राई करता  है।  कोई योगा क्लासेज ज्वाइन करता है तो कोई फिटनेस के लिए एरोबिक्स से अपने को फिट रखता है लेकिन एक तरीका जो लगभग सभी फिटनेस प्रेमियों का फेवरेट है, वो है रनिंग। रनिंग वेटलॉस का सबसे बेहतरीन तरीका है।

आज भी सबसे ज्यादा लोग अपनी हेल्थ के लिए रनिंग पर ही भरोसा करते हैं। लेकिन आप सीधे के बजाय उल्टा दौड़ कर अपने आप को ज्यादा हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है बैकवर्ड रनिंग

क्या है बैकवर्ड रनिंग?

बैकवर्ड रनिंग में फॉरवर्ड रनिंग से अलग मसल्‍स मूवमेंट होते हैं। बैकवर्ड रनिंग में नॉर्मल से भी ज्यादा कोऑर्डिनेशन की जरूरत होती है, इसलिए यह दिमाग पर भी अच्छा प्रभाव करती है।

बैकवर्ड रनिंग के फायदे:-

एक्सपर्ट्स के अनुसार बैकवर्ड रनिंग से एथलीट्स में भी काफी बदलाव  देखे गए थे। जब लंबे समय से फॉरवर्ड रनिंग कर रहे एथलीट्स को बैकवर्ड रनिंग कराई गई, तो उनके रनिंग पैटर्न बदले और पहले से भी बेहतर हो गए। कुछ रिसर्च के अनुसार बैकवर्ड रनिंग में फॉरवर्ड रनिंग की तुलना में ज्यादा वेट लॉस होता है।

किसे करनी चाहिए बैकवर्ड रनिंग?

कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके घुटने में इंजरी हुई थी और वो रिकवरी मोड पर है, वह बैकवर्ड रनिंग के जरिए अपने घुटने पहले से मजबूत कर सकता है। क्योंकि ऐसे में उसे बैकवर्ड रनिंग में आसानी भी होगी। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *