जानें मौसम का हाल…

नई दिल्‍ली। मानसून लौटते हुए भी देश के विभिन्‍न राज्यों को फिर से तरबतर कर रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा समेत देश के कई हिस्‍सों में तेज बारिश के आसार है। इन राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कई हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र से लौट चुका है। अगले कुछ दिनों में देश के बाकी हिस्सों से भी यह लौट जाएगा।

निजी मौसम एजेसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में दिनभर मौसम सुहाना रहा। दोपहर बाद तेज बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने आज दिल्ली एनसीआर में कुछ जगहों पर तेज बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

इसी तरह उत्तर मध्य महाराष्ट्र और बिहार में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना, महाराष्ट्र के विदर्भ, हरियाणा और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट:-
मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल ने अगले 24 घंटों में मुरैना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि नर्मदापुरम एवं ग्वालियर संभाग के जिलों समेत करीब 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।

बीते 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के चलते प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इससे प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 1 जून से 21 सितंबर तक 44 इंच बारिश हो चुकी है,  जो सामान्य से 22 फीसदी ज्यादा है।

बुधवार को यहां हुई बारिश:-
बुधवार को दक्षिण पूर्वी यूपी, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं, हिमाचल प्रदेश और दमन में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तरी तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, तथा पूर्वी राजस्थान और कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *