इस आसान रेसिपी से बनाएं चॉकलेट केक…

रेसि‍पी। केक का जिक्र होते ही बच्चों से लेकर बड़े लोगों के मुंह तक में पानी आ जाता है। आजकल किसी भी सेलिब्रेशन को एन्जॉय करने में केक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगा है। यूएस में तो 26 नवंबर को हर साल नेशनल केक डे सेलिब्रेट किया जाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको चॉकलेट केक बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं चॉकलेट केक बनाने की सिंपल रेसिपी-

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री:-
मैदा – 1 कप
दूध – 1/2 कप
डार्क चॉकलेट – 100 ग्राम
कोको पाउडर – 1/4 कप
वनीला एसेंस – 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1 टी स्पून
हार्ट शेप चॉकलेट स्प्रिंकल्स
व्हीपिंग क्रीम – 1 कप
बटर – 2 टी स्पून
तेल – 1/4 कप
चीनी पाउडर – 1/2 कप

चॉकलेट केक बनाने की विधि:-
घर में होने वाले सेलिब्रेशन के लिए चॉकलेट केक बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालें। उसमें बेकिंग पाउडर, सोडा, कोको पाउडर, चीनी और चुटकी भर नमक डालकर मिक्स कर दें। अब मिश्रण को छानने के बाद एक बाउल में तेल और चीनी डालकर फेंटे। अब उसे मैदे के मिश्रण में डालकर मिला दें और वनीला एसेंस मिक्स कर दें। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए दूध डालें और बैटर तैयार कर लें।

केक मोल्ड में थोड़ा से तेल लगाकर उसे चिकना कर लें और ऊपर से थोड़ा सा मैदा छिड़क दें। इसके बाद इसमें तैयार किया बैटर डालकर तीन चार बार डैब करें। इसके बाद ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर सैट कर केक मोल्ड को रख दें और 25 मिनट तक बेक होने दें। इसके बाद ओवन से केक को निकालें और उसे आधा घंटे तक ठंडा होने दें।

अब व्हीपिंग क्रीम लें और उसे फेंट लें। इसके बाद एक बाउल में डार्क चॉकलेट डालकर उसमें 2 टी स्पून गरम दूध मिलाएं और मक्खन डालकर फेंट लें। इस तरह चॉकलेट पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब शुगर सिरप तैयार कर लें। फिर केक की तीन लेयर काटें। एक लेयर पर शुगर सिरप डालकर फैला दें। वहीं दूसरी लेयर इस पर रखें और उस पर शुगर सिरप और क्रीम लगा दें। इसके ऊपर तीसरी लेयर रखकर शुगर कोटिंग कर क्रीम लगाएं और सैट होने के लिए आधा घंटे फ्रिज में रख दें।

फ्रिज से केक निकालने के बाद उस पर चॉकलेट डालकर पूरी तरह से केक को कोट कर दें। इसके बाद पाइपिंग बैग में व्हीपिंग क्रीम डालें और कोन तैयार करें। केक के आधे भाग को डेकोरेट कर दें। वहीं दूसरी ओर आधे भाग पर चॉकलेट स्प्रिंकल्स लगा दें। आखिर में इसे सैट होने के लिए एक घंटा और फ्रिज में रख दें। अब आपका टेस्टी चॉकलेट केक बनकर तैयार हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *