सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर अंजीर की खीर

रेसि‍पी। सर्दियों में स्‍वीट डिश के लिए अंजीर की खीर एक बढ़िया आप्‍शन है। अंजीर की खीर न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें पोषक तत्वों का खजाना भी मौजूद होता है। अंजीर के फायदों के बारे में तो सभी जानते ही हैं, अंजीर से बनने वाली खीर भी गुणों के मामले में कम नहीं है। अंजीर की खीर का स्वाद आम खीर की तुलना में अलग सा महसूस भी होता है।
आप भी घर पर ही अंजीर की खीर को ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना आसान है और अंजीर की खीर तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। आइए जानते हैं अंजीर की खीर बनाने का आसान तरीका-

अंजीर की खीर बनाने के लिए सामग्री:-
दूध – 1 लीटर
अंजीर 10-15
बादाम – 2 टेबलस्पून
खारक – 5-6
काजू – 2 टेबलस्पून
बादाम भिगोई हुई – 8-10
पिस्ता भिगोए – 8-10
केसर धागे – 1/4 टी स्पून
कंडेस्ड मिल्क – 1 कप
हरी इलायची – 4-5
बादाम कतरन – 2 टी स्पून
देसी घी – 2 टी स्पून
चीनी – स्वादानुसार

अंजीर की खीर बनाने की विधि:-
अंजीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले अंजीर को धोकर उनके टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में 2 टी स्पून देसी घी डालें और गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें कटे हुए अंजीर के टुकड़े डालकर भूनें। इन्हें धीमी आंच पर भूनना है। इसके बाद एक बड़ी बाउल में दूध डालें और उसमें भुने हुए अंजीर डालकर उन्हें 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
अब कड़ाही में बचे हुए देसी घी में कटी हुई खारक और छिलके उतरी बादाम डालकर धीमी आंच पर भूनें। 1-2 मिनट तक इन्हें भूनने के बाद निकाल लें। इसके बाद मिक्सी की मदद से बादाम, खारक, हरी इलायची को डालकर ग्राइंड कर लें। अब दूध मे भिगोई अंजीर को भी इसमें डालें और पीसकर तैयार पेस्ट को बर्तन में निकाल लें।

इसके बाद कड़ाही के घी में बाकी बचे ड्राई फ्रूट्स को भून लें। इसके बाद कड़ाही में बाकी बचा दूध डालें और उसे उबाल आने तक पकाएं। दूध जब उबलने लग जाए तो उसमें अंजीर का पेस्ट डाल दें। फिर कंडेंस्ड मिल्क डालकर धीमी आंच पर अंजीर की खीर को पकने दें। 4-5 मिनट तक पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डाल दें और खीर को पकाएं।

इसके बाद एक छोटी सी कटोरी में थोड़ा सा दूध लेकर उसमें केसर डालकर घोल दें। केसर वाले इस दूध को खीर में डालकर मिला दें। अब खीर को 3-4 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर अंजीर की खीर बनकर तैयार हो चुकी है। इसे पिस्ता कतरन, अंजीर के टुकड़ों से गार्निश कर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *