इस तरह बनाएं फाइबर से भरपूर लजीज मखाना खिचड़ी

रेसिपी। पोषक तत्वों से भरपूर मखाना की खिचड़ी बहुत पसंद की जाती है। मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसमें गुणों की भरमार है। बीमारी में भी रोस्टेड मखाना खाने की सलाह दी जाती है। मखाना खिचड़ी को व्रत के दौरान भी खाया जा सकता हैं। कहा जाए तो व्रत में साबूदाना खिचड़ी का एक हेल्दी विकल्प है मखाना खिचड़ी। हालांकि मखाना खिचड़ी को कभी भी बनाकर खाया जा सकता है। सर्दियों में आप अगर कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं तो मखाना खिचड़ी को बना सकते हैं। मखाना खिचड़ी हेल्दी होने के साथ ही स्वाद से भी भरी हुई होती है। फाइबर से भरपूर मखाना खिचड़ी डाइजेशन के लिहाज से भी काफी अच्छी होती है। तो चलिए जानते हैं मखाना खिचड़ी बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-
मखाना – 2 कटोरी
आलू – 1
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
देसी घी – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर मखाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आलू, हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक-बारीक काट लें। अब मखाना के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद प्रेशर कुकर में आधा चम्मच देसी घी डाल दें और उसे तेज आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी पिघल जाए तो गैस की फ्लेम मीडियम करें। इसके बाद इसमें बारीक कटे आलू, हरी मिर्च डालकर कुछ देर तक पकाएं।

इसके बाद प्रेशर कुकर में मखाना डालकर मिक्स करें। इसमें काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। फिर कुकर में आधा कप पानी डालकर ढक्कन लगाएं और 4-5 सीटियां आने तक इसे पकाएं। अब गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर रिलीज होने का इंतजार करें। इसके बाद ढक्कन खोलें और मखाना खिचड़ी को एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद खिचड़ी पर नींबू रस निचोड़ें और हरा धनिया डालकर गार्निश करें। इस तरह तैयार है आपका मखाना खिचड़ी। इसे प्रेशर कुकर के बजाय कड़ाही में भी बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *