इस रक्षाबंधन बनाएं ड्राई फ्रूट्स रोल…

रेसिपी। आजकल हर कोई अपनी सेहत का ख्याल रखता है। अगर आपका भाई भी जिम जाता है और अपने बाईसेप्स का खास ध्यान रखता है। तो बहन होने के नाते उसकी सेहत का ख्याल रखना आपका भी काम है। इस रक्षाबंधन भाई का मुंह मीठा कराने के लिए आप शुगर फ्री सेहत से भरपूर ड्राई फ्रूट्स रोल तैयार कर सकती हैं। सबसे खास बात कि ये मिठाई बिना ज्यादा टाइम लिए फटाफट बनकर तैयार हो जाती है। तो चलिए जानें क्या है ड्राई फ्रूट्स रोल को बनाने की विधि। 

ड्राई फ्रूट्स रोल को बनाने की सामग्री:-

सौ ग्राम खजूर, एक चौथाई कप घिसा नारियल, 20-25 बादाम, 20-25 काजू, 20-25 पिस्ता, आप चाहे तो अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकती हैं। साथ में एक कप किशमिश बारीक कटी हुई, एक चम्मच देसी घी, खसखस गार्निशिंग के लिए, कुछ पिस्ते बारीक कटे ऊपर से सजाने के लिए।

ड्राई फ्रूट्स रोल बनाने की विधि:-

सबसे पहले खजूर को काटकर इसके बीज को अलग कर लें। साथ ही खजूर को बारीक काट लें। आप चाहें तो मिक्सर में खजूर को हल्का दरदरा पीस भी सकती हैं। गैस पर पैन को गर्म करें और इसमें नारियल के बुरादे को हल्का सा धीमी आंच पर भून लें। इसे किसी प्लेट में निकालकर बादाम को रोस्ट करें।

साथ ही काजू और पिस्ता को भी भून लें। सारे ड्राई फ्रूट्स को एक तरफ रख लें। भुने हुए सारे ड्राई फ्रूट्स को बारीक काट लें। बादाम, काजू और पिस्ता को काटकर एक में मिला लें। अब कड़ाही में देसी घी गर्म करें। इसमे खसखस को डालकर भूनें। जब ये चटकने लगे तो खजूर को डाल दें। धीमी आंच पर इसे भूनें। जब तक कि खजूर पककर नरम ना हो जाए।

साथ में किशमिश डाल दें। फिर सारे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को भी इसमे मिला दें। इन्हें अच्छी तरह चलाकर भूनें। जिससे कि कड़ाही में चिपके नहीं। इस मिश्रण को गैस बंद कर किसी प्लेट में निकाल लें। एक समान पूरी प्लेट में इसे फैला दें। जब ये हल्का सा ठंडा हो जाए और हाथों से छूने लायक हो तभी इस मिश्रण को रोल कर लें।

रोल करने के बाद ऊपर से खसखस और कटे हुए पिस्ता को डाल दें। बेलनाकार रोल बनाकर इसे फ्रिज में डाल दें। जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए को एक सेमी के टुकड़े काटकर रख लें। बस तैयार है स्वादिष्ट सेहत से भरपूर ड्राई फ्रूट्स रोल। रक्षाबंधन पर भाई का मुंह मीठा करें नेचुरल स्वीट की मदद से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *