व्रत में बनाएं फलाहारी खिचड़ी, बनी रहेगी एनर्जी…

रेसिपी। सावन का महीना शुरू हो चुका है। शिव के भक्त अक्सर इस महीने में सोमवार के दिन व्रत रखते हैं। सोमवार के दिन व्रत रखने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और सारी मनोकामना पूरी करते हैं। अगर आप भी सावन के सोमवार में व्रत रखते हैं तो फलाहार में साबुदाने की खिचड़ी बनाएं। ये दिनभर लगने वाली भूख को खत्म करेगा और साथ ही फटाफट बनकर तैयार हो जाएगा। तो चलिए जानें क्या है साबुदाना खिचड़ी को बनाने का तरीका-

साबुदाने की खिचड़ी बनाने की सामग्री:-

साबुदाना, उबले हुए आलू, भुनी मूंगफली, करी पत्ता, एक इंच लंबा अदरक का टुकड़ा, दो से तीन हरी मिर्च, जीरा, ताजा घिसा नारियल, चीनी, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच देसी घी, सेंधा नमक स्वादानुसार।

साबुदाने की खिचड़ी बनाने की विधि:-

साबुदाने की खिचड़ी बनाने में अक्सर साबुदाना कड़ाही में चिपक जाता है। ऐसे में फूली-फूली और बिना चिपकी साबुदाने की खिचड़ी बनानी है तो इन टिप्स को भी फॉलो करें। साबुदाने को कम से कम दो से तीन घंटे के लिए पानी में डालकर भिगो दें। जब साबुदाना भीग जाए तो इसे छानकर अलग रख लें। अब उबले हुए आलू को छील लें। साथ ही मूंगफली को भी भूनकर छिलका निकाल लें।

मूंगफली को छिलका हटाकर पीस लें। अब फूले हुए साबुदाने में मूंगफली का पाउडर, नमक अच्छे से मिला लें। किसी पैन को गैस पर गर्म करें। जब पैन गर्म हो जाए तो देसी घी डालकर गर्म करें। फिर इसमे जीरा चटकाएं। जीरा जब चटक जाए तो हरी मिर्च को डाल दें। साथ में अदरक को घिस कर डाल दें। साथ में आलू को टुकड़ों में काटकर डालें और भूनें। अच्छी तरह भून लेने के बाद इसमे साबुदाना डालें। इसे अच्छी तरह से भूने और साबुदाने के ट्रांसपैरेंट हो जाने का इंतजार करें। फिर गैस बंद कर हरी धनिया और नींबू का रस डालकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *